दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

कोरोना संकट: पटना में हुई एक शादी के दो दिन बाद दूल्हे की मौत, अब तक 111 लोग संक्रमित, संशय बरकरार

पटना: कोरोना संकट में शादियों का दौर जारी है. जब तक लॉकडाउन चला तब तक एक दो शादियों की ख़बरें ही सुनने को मिलती थीं. वो भी ऑनलाइन शादियां होती थीं. लेकिन अनलॉक-1 के बाद सरकार ने 8 जून से 50 मेहमानों समेत शादियों के आयोजन की अनुमित दी गई. फिर क्या था छुप-छुपाकर ही सही लेकिन कई जगहों पर शादियां पहले की तरह होने लगीं. पूछने पर शादी के आयोजक तो यही दावा करते हैं कि उन्होंने 50 से भी कम लोगों को आमंत्रित किया था. पटना में भी इसी तरह की एक शादी आजकल सुर्ख़ियों में है.

पटना के पालीगंज में हुई एक शादी समारोह ने इन आयोजनों पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है. स्थानीय अख़बारों में मंगलवार को एक शादी की ख़बर सुर्ख़ियों में रही. अख़बारों के मुताबिक़ इस आयोजन से जुड़े 111 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं वहीं दूल्हे की दो दिनों बाद ही मौत हो गई. संक्रमित पाए गए सभी लोगों का संबंध या तो उसी मोहल्ले से है जिसमें शादी हुई थी या फिर वे शादी समारोह का हिस्सा थे.
पालीगंज की इसी शादी के कारण संक्रमित होने वाले एक व्यक्ति को बिहटा के ईएसआईसी अस्पताल स्थित आईसोलेशन सेंटर में रखा गया है.

एक शख्स ने बताया, मेरा उस शादी से कोई वास्ता नहीं था, यहां तक कि मैं उस समारोह में शामिल भी नहीं हुआ था, लेकिन मेरा संपर्क उन लोगों से रहा है जो शादी समारोह में शामिल थे और अब वे भी संक्रमित हैं. इनके मुताबिक़ संक्रमण की चेन इतनी लंबी हो गई है कि शादी में लगे हलवाई, फ़ोटोग्राफ़र, मोहल्ले के किराना दुकानदार और सब्ज़ी विक्रेता सभी संक्रमण के शिकार हो गए हैं.

15 जून को हुई इस शादी की सबसे ग़ौर करने वाले बात ये है कि दूल्हे की मौत शादी के दो दिन बाद 17 जून को उस वक़्त हो गई थी जब कथित तौर पर पेट दर्द की शिकायत के बाद परिजन उन्हें पटना के एम्स अस्पताल में लेकर पहुंच रहे थे.
संक्रमण के शिकार दूल्हे के पिता इस वक़्त मसौढ़ी के अनुमंडल अस्पताल में बने आइसोलेशन केंद्र में भर्ती हैं.
उन्होंने कहा, एम्स के गेट पर पहुंचना, ड्राइवर का चाभी घुमाकर गाड़ी को बंद करना और मेरे बेटे की मौत सब एक ही समय में हुआ. हालांकि हम लोग फिर भी अस्पताल के अंदर बॉडी ले गए. वहां डॉक्टरों ने जाँच की और मृत घोषित कर दिया. हमें एक पर्ची दी गई और कहा गया कि यह डेथ सर्टिफ़िकेट लेने के काम आएगी. अस्पताल से शव को घर पर लाकर हमने रीति रिवाज से उसका दाह संस्कार कर दिया.

दूल्हे की मौत से हुई शादी की चर्चा
दूल्हे की मौत के साथ ही इस शादी की चर्चा आस-पास रहने वाले लोगों ने शुरू कर दी थी.
मिली जानकारी के मुताबिक, दूल्हा गुड़गांव में इंजीनियर था. अपनी शादी के लिए ही 23 मई को कार से यहां आया था. शादी तो ठीक से हो ही चुकी थी. लेकिन जैसे ही दूल्हे की मौत हुई इलाक़े में इस बात की हवा चलने लगी कि दूल्हा कोरोना से मर गया. लोग तरह-तरह की बातें करने लगे. किसी ने कहा कि लड़के की तबीयत ख़राब रहती थी, कोई कह रहा था वे लोग झाड़-फूंक करा रहे थे.
लोगों ने डर कर ख़ुद से फ़ोन करके मेडिकल टीम बुलवाई. पहले चरण में नौ संक्रमित मिले. फिर 22 जून को 15 और लोगों की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई. इसके बाद प्रशासन हरकत में आया और इलाक़े को कंटेनमेंट ज़ोन घोषित कर दिया गया. और सभी की स्क्रीनिंग होने लगी. अब आंकड़ा 111 पहुंच चुका है. कईयों की जाँच होनी बाक़ी है.

दूल्हे की कोरोना रिपोर्ट कहां?
जहां तक बात दू्ल्हे के कोरोना जाँच की है तो इस पर संशय बरकरार है. एक तरफ़ दूल्हे के पिता कहते हैं, मेरा बेटा एकदम स्वस्थ था. गुड़गांव में उसने अपनी जाँच कराई थी. कार से दो भाई और बहन-बच्चों के संग छह लोग आए थे. सभी ने हमारे घर के सबसे ऊपरी तल्ले पर 14 दिनों तक क्वारंटीन का वक़्त बिताया था. वह छह जून से हम लोगों के साथ रहने लगा था क्योंकि आठ जून को उसका तिलक था.
दूल्हे के पिता को इस बात का दुख तो है ही कि उनका बेटा मर गया. लेकिन उससे भी अधिक दुख इस बात का है कि समाज के लोग उनके और उनके बेटे के बारे में कोरोना को लेकर तमाम तरह की बातें कर रहे हैं.
पिता आगे कहते हैं, लोग मुझ पर कलंक लगा रहे हैं. मैंने अस्पताल प्रबंधन से दो बार बात की उसकी मेडिकल रिपोर्ट के लिए लेकिन तबतक तैयार नहीं हुई थी. इस दौरान मेरी भी जाँच कराई गई तो रिपोर्ट पॉज़िटिव आ गई. फिर जा नहीं सका रिपोर्ट लेने के लिए क्योंकि 23 जून से मुझे भी इस आइसेलेशन सेंटर में रख दिया गया है.