दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

गोवा के सबसे बड़े कोविड हॉस्पिटल में 13 और मरीजों की मौत! चार दिन में 75 की गई जान

गोवा: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने पूरी देश में तबाही मचा रखी है। पिछले कुछ दिनों से इस महामारी के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। देश के कई राज्यों के अस्पतालों में मरीजों को बेड, ऑक्सीजन और दवाइयों की भारी किल्लत है। समय से इलाज और ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण रोजाना सैकड़ों मरीजों की मौत हो रही है। ऐसे में गोवा के मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी कई लोगों के लिए काल बन गई है। गोवा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बीती रात 2 बजे से शुक्रवार सुबह 6 बजे तक 13 लोगों की मौत ऑक्सीन की कमी से हो गई। बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन की सप्लाई में रुकावट की वजह से ये मौतें हुई।

जांच के लिए 3 सदस्यों की टीम गठित 
रिपोर्ट के अनुसार, ऑक्सीजन की सप्लाई में रुकावट की वजह से ये मौतें हुई। वहीं हॉस्पिटल प्रशासन का कहना है कि लॉजिस्टिक सपोर्ट की कमी के चलते इनकी जान गई है। वहीं गोवा सरकार ने जांच के लिए 3 सदस्यों की टीम बनाई है। आईआईटी गोवा के निदेशक डॉ बीके मिश्रा की अध्यक्षता वाली समिति को जीएमसी में ऑक्सीजन के प्रशासन की प्रक्रिया की जांच करने और इसके सुधार के लिए सिफारिश करने का काम सौंपा गया है।
गोवा के सबसे बड़े मेडिकल फैसिलिटी गोवा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में पिछले 4 दिनों में 74 मरीजोंं की मौत हो चुकी है। मंगलवार को 26, बुधवार को 21, गुरुवार को 15 और आज 13 मरीज जान गंवा चुके है। बताया जा रहा है कि कथित रूप से सभी मरीजों की मौतें मेडिकल ऑक्सीजन की कमी से हुई हैं। गुरुवार की रात को ही गोवा के अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई रुकने से 13 मरीजों की मौत हुई है। यह लापरवाही तब हुई है, जब अभी गुरुवार को ही हाइकोर्ट ने ऑक्सीजन संकट को लेकर राज्य सरकार को चेताया था।

हाईकोर्ट ने लगाई फटकार
स्वास्थ्य सचिव रवि धवन ने बॉम्बे हाईकोर्ट में कहा कि राज्य में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिजन है। उन्होंने सप्लाई बाधित होने के पीछे ऑक्सिजन सिलिंडर के चेंजओवर को वजह बताते हुए राज्य में प्रशिक्षित ट्रैक्टर डाइवरों का हवाला दिया। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सिजन की कोई कमी नहीं है। जो मौतें हो रही हैं उनका लॉजिस्टिकल कारण है। इस पर हाईकोर्ट ने फटकार लगाते हुए कहा कि राज्य के अधिकारी जिम्मेदारी लेने से इनकार कर रहे हैं।

गोवा में शनिवार से 18-45 साल से शुरू होगा टीकाकरण: सीएम
वहीँ गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा सरकार शनिवार से 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान शुरू करेगी। टीकाकरण अभियान सभी 35 सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में शुरू होगा। सीएम ने कहा कि राज्य के निवासियों को केंद्र सरकार के कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने का आग्रह किया है।
सीएम ने कहा, गोवा सरकार 15 मई से 18-45 आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेगी। टीकों को 35 सरकारी केंद्रों के माध्यम से गोवा भर में नि:शुल्क प्रशासित किया जाएगा। नागरिकों से आग्रह किया जाता है कि राज्य में कोरोना वायरस के खतरे को हराने के लिए कोविन पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करें।
सावंत ने यह भी कहा कि राज्य के फार्मास्युटिकल क्षेत्र में कार्यरत और दवाओं की आपूर्ति में शामिल श्रमिकों को फ्रंटलाइन वर्कर्स के कार्यकर्ता के रूप में माना जाएगा और प्राथमिकता पर टीकाकरण के लिए विचार किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार ने फार्मास्यूटिकल्स और दवा आपूर्ति में काम करने वाले श्रमिकों को उत्पादन से लेकर खुदरा बिक्री तक फ्रंटलाइन कोविड हेल्थकेयर योद्धाओं के रूप में मानने का फैसला किया है। दिव्यांगों और विकलांगता कार्ड वाले लोगों को भी टीकाकरण में प्राथमिकता देगी।