देश दुनिया

जापान में छाया मोदी का जलवा , लगे मोदी – मोदी के नारे

भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने टोक्यों पहुंचे भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीयों को आह्वान किया कि वे दीपावली के दीपक की तरह से पूरी दुनिया को अपने प्रकाश से प्रकाशित कर देश का नाम ऊंचा करें। पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि जिस तरह से दीपावाली के दिन दीपक जहां रहता है वहां उजाला फैलाता है, उसी तरह से आप भी जापान और दुनिया के हर कोने में अपना और अपने देश का नाम रोशन करें। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत व्‍यापक बदलाव के दौर से गुजर रहा है और इस समय हमारे देश में 1 जीबी इंटरनेट कोल्‍ड ड्रिंक की एक छोटी बॉटल से भी सस्‍ता है।
पीएम मोदी ने कहा, अभी हाल में दुनिया की दो बड़ी संस्थाओं ने भारत के प्रयासों सराहा है और सम्मानित किया है। ग्रीन फ्यूचर में योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र ने और चैंपियन ऑफ द अर्थ के रूप में सोल पीस प्राइज के रूप में भारत को यह सम्मान दिया गया। सोल पीस प्राइज सवा सौ करोड़ जनों के प्रतिनिधि के रूप में भले ही मुझे दिया गया हो लेकिन मेरा योगदान माला के उस धागे जितना है जो मनकों को पिरोता है और संगठित होकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है।
प्रधानमंत्री ने कहा, भारत आज व्‍यापक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। जनधन, आधार और मोबाइल, यानि JAM से जो पारदर्शिता भारत में आई है, उससे अब दुनिया के दूसरे विकासशील देश भी प्रेरित हो रहे हैं। भारत में बनाए गए इस सिस्टम की स्टडी की जा रही है। इसके अलावा डिजिटल ट्रांजेक्‍शन की हमारी आधुनिक व्यवस्था, जैसे BHIM App और Rupay Card इनको लेकर भी दुनिया के अनेक देशों में उत्सुकता है। उन्‍होंने कहा, भारत में 100 करोड़ मोबाइल फोन धारक हैं और हमारे देश में 1 जीबी डेटा कोल्‍ड ड्रिंक की एक छोटी बॉटल से भी सस्‍ता है। हमने बहुत ही कम खर्च में चंद्रयान और मंगलयान अंतरिक्ष में भेजा, अब 2022 तक भारत गगनयान भेजने की तैयारी में जुटा है। ये गगनयान पूरी तरह से भारतीय होगा और इसमें अंतरिक्ष जाने वाला भी भारतीय होगा। पीएम मोदी ने जापान में रह रहे भारतीय समुदाय को अगले साल वाराणसी में होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया।