उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

ट्रेन टिकट की बुकिंग शुरू होते ही टिकटों की कालाबाजारी शुरू, 7 दलाल गिरफ्तार

नयी दिल्ली: कोरोना महामारी के चलते करीब डेढ़ महीने तक ट्रेन सेवाएं बंद रहने के बाद भारतीय रेलवे 1 जून से 200 नई ट्रेनें शुरू कर रही है. इन ट्रेनों के लिए 21 मई से बुकिंग भी शुरू हो गई है. खास बात ये है कि इन ट्रेनों में जनरल कोच भी हैं लेकिन उसके लिए भी रिजर्वेशन कराना जरूरी है. ये ट्रेने स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी.
लॉकडाउन के चौथे चरण के ट्रेन टिकट बुकिंग शुरू होते ही दलाल भी सक्रिय हो गए हैं और वे दोगुने कीमत पर लोगों को टिकट बेच रहे हैं. जिसके चलते ट्रेन टिकटों की फर्जी ऑनलाइन बुकिंग और कालाबाजारी भी शुरू हो गई है. इसी बीच रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) ने धोखाधड़ी कर टिकट बुक करने वाले 8 IRCTC एजेंटों पर सख्त कार्रवाई की है. ये आईआरसीटीसी (IRCTC) एजेंट सिस्टम में सेंधमारी कर फर्जी टिकट बुक करते थे.
प्राप्त जानकारी के अनुसार, 14 दलालों और 8 एजेंटों के पास से 6,36,727 रुपए की कीमत के टिकट भी बरामद हुए हैं. आरपीएफ ने दलालों के खिलाफ एक्शन की मुहिम बीते 20 मई से शुरू की. पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के डेटा की जांच के बाद सिस्टम में सेंधमारी का खुलासा हुआ. जिसके बाद रेलवे पुलिस के हाथ टिकटों की कालाबाजारी में लगे दलालों के गिरेबान तक पहुंच सके.
बता दें कि भारतीय रेलवे 1 जून से 200 नई ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग 21 मई सुबह 10 बजे से शुरू हो चुकी है. रेलवे की ओर से ट्रेनों के नियमों में भी इस बार काफी बदलाव किये गए हैं. इस बार ट्रेनों में जनरल कोच भी होंगे और इनमें सफर करने के लिए भी रिजर्वेशन की जरूरत होगी. बिना कन्फर्म टिकट कोई भी यात्री जनरल कोच में यात्रा नहीं कर सकेगा.