दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

तमिलनाडु: NIA ने की कोयंबटूर में 5 स्‍थानों पर छापेमारी, संवेदनशील सामग्री बरामद…

चेन्‍नै, राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने तमिलनाडु के कोयबंटूर शहर में छापेमारी शुरू की है। बताया जा रहा है कि एनआईए 5 स्‍थानों पर छापा मार रही है। इन जगहों से अ‍ब तक लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव बरामद हुई। एनआईए की छापेमारी अभी जारी है। अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं हो पाया है कि एनआईए किस मामले में छापेमारी कर रही है।
बता दें कि पिछले द‍िनों एनआईए ने इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल्स की तलाश में कोयंबटूर शहर में सात जगहों पर छापा मारकर आईएस के एक मॉड्यूल के सरगना को हिरासत में लिया था। इस आईएस मॉड्यूल का सरगना मोहम्‍मद अजहरुद्दीन श्री लंका में ईस्‍टर के दिन बम धमाका करने के आरोपी हमलावर जहरान हाशिम से काफी प्रभावित था। एनआईए ने इस संबंध में एक नया मामला भी दर्ज किया था।
IS मॉड्यूल की तलाश में पहले भी छापे
सूत्रों के मुताबिक आतंकी संगठन आईएसआईएस के एक मॉड्यूल का सरगना मोहम्‍मद अजहरुद्दीन श्री लंका में बम विस्‍फोट के आरोपी हाशिम के साथ फेसबुक के जरिए संपर्क में था। दोनों के बीच अक्‍सर बातचीत होती थी। इसी आईएस मॉड्यूल की तलाश में एनआईए ने छापा मारा था। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को उसके घर से अरेस्‍ट किया गया।
बता दें कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इस बात की गहन जांच में जुट गई हैं कि कहीं केरल में मौजूद इस्लामिक स्टेट के मॉड्यूल्स का श्रीलंका में हुए आतंकी हमले में कोई हाथ तो नहीं था। एजेंसियों ने आईएस से सहानुभूति रखने वाले कई लोगों को पहले हिरासत में लेकर छोड़ दिया गया था। बाद में उनसे हमलों को लेकर पूछताछ की गई। हालांकि, जांच में फिलहाल कुछ सामने नहीं आया है लेकिन यह पता चला है कि केरल मे आईएस काडरों ने श्रीलंकाई आतंकवादी आदिल के पोस्ट शेयर किए थे।
आदिल एक फेसबुक अकाउंट चलाता था जिसका नाम था ‘डिड यू नो’। उस पर वह इस्लाम के इतिहास से जुड़े पोस्ट शेयर करता था। इनका इस्तेमाल IS अपनी हरकतों को जस्टिफाई करने के लिए करता था। केरल में IS के काडर इन पोस्ट्स को बढ़-चढ़कर शेयर करते थे। एक एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि श्रीलंका अटैक का मास्टरमाइंड जहरान हाशिम केरल और तमिलनाडु के आईएस काडरों से पिछले तीन साल से सोशल मीडिया के जरिए संपर्क में था। एनआईए ने मोहम्मद आशिक, इस्माइल, शम्सुद्दीन, जफर सादिक अली और शाहुल हमीद को गिरफ्तार किया था। रिपोर्ट के मुताबिक वे हाशिम और उसके लोगों से संपर्क में थे। बताया जा रहा है कि इन्‍हीं की तलाश में एनआईए ने छापे मारे थे।