दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

…तो अब 1 मिनट में बुक होंगे इतने टिकट, जानें- नए फीचर्स और अहम डिटेल्स

नयी दिल्ली: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल कनेक्ट ऐप के साथ-साथ नई IRCTC वेबसाइट लॉन्च की है. इससे आपको रेल टिकट बुकिंग करने में बेहद आसानी होगी. अब ऑनलाइन बुकिंग को तेज और परेशानी मुक्त बना दिया गया है. पीयूष गोयल ने कहा, ‘नई आईआरसीटीसी वेबसाइट का मतलब होगा कि आप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तेजी से टिकट बुक कर सकते हैं.’ IRCTC की वेबसाइट को कुछ नए फीचर्स के साथ अपग्रेड किया गया है. जिससे लोगों को टिकट बुकिंग में बेहद आसानी होगी.
अपग्रेडेड टिकटिंग वेबसाइट और ऐप आने से लोगों को बेहद फायदा मिलेगा. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि नई वेबसाइट यूजर लॉग-इन के साथ-साथ सहज यात्रा अनुभव, बुकिंग के लिए वन-स्टॉप ट्रेन सिलेक्शन और टिकटों के साथ भोजन और अन्य सुविधाएं प्रदान करती है.
वर्तमान में IRCTC की ई-टिकटिंग वेबसाइट पर 6 करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर्स हैं, इसका उपयोग रोजाना 8 लाख से अधिक टिकट बुक करने के लिए किया जाता है. कुल आरक्षित रेलवे टिकटों का लगभग 83 प्रतिशत इस ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से बुक किया जाता है. पहले प्रति मिनट 7500 तक टिकटों की बुकिंग हो सकती थी. लेकिन अब 25 हजार से अधिक टिकट बुक किये जा सकते हैं. सबसे अहम बात अब एक साथ पांच लाख यूजर्स इसे लॉगइन कर सकेंगे. पहले यह संख्या 40,000 थी. इसे काफी एडवांस बनाया गया है.
नये फीचर से IRCTC के माध्यम से आरक्षित टिकटों से लेकर तत्काल तक की बुकिंग तेजी से होगी. इससे तत्काल टिकटों की कालाबाजारी करने वालों पर लगाम कसी जा सकेगी. इस बार टिकट बुकिंग को बेहद आसान बनाया गया है. जिससे आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.