ठाणेदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

…तो सचिन वाजे के काले धन को सफ़ेद करती थी ‘मिस्ट्री वुमन’? शहर छोड़कर भागने की फ़िराक में थी! एयरपोर्ट से हुई गिरफ्तार

मुंबई: आरोपी एपीआई सचिन वाजे के साथ होटल के सीसीटीवी में नजर आई ‘मिस्ट्री वुमन’ को आखिरकार राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अपनी हिरासत में ले लिया है। एनआईए पिछले 10 दिनों से इस मिस्ट्री वुमन की सरगर्मी से तलाश कर रही थी।
उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के पास खड़ी की गई एसयूवी और ठाणे के बिजनेसमैन मनसुख हिरेन की मौत के मामले में गिफ्तार पूर्व पुलिस अधिकारी सचिन वाजे के साथ यह महिला कथित तौर पर करेंसी नोट काउंटिंग मशीन का उपयोग करके ब्लैक मनी को व्हाइट में बदलने का काम करती थी। गुरुवार देर रात को मुंबई एयरपोर्ट पर एनआईए की नज़र महिला पर पड़ी और तभी उसे हिरासत में ले लिया गया। बाद में एक टीम ने जाकर पश्चिमी ठाणे के उपनगरीय इलाके में स्थित उसके घर की तलाशी भी ली। फिलहाल उससे पूछताछ जारी।
बता दें कि मुंबई पुलिस के निलंबित अधिकारी सचिन वाजे द्वारा इस्तेमाल की जानी वाली दो मर्सिडीज बेंज में एक से इस मशीन की बरामदगी पिछले महीने एनआईए ने की थी। 25 मार्च से इस मामले में ‘मिस्ट्री वुमन’ का एंगल उस वक्त सामने आया, जब एक फाइव-स्टार होटल के सीसीटीवी कैमरे में महिला को सचिन वाजे के साथ होटल के अंदर जाते देखा गया था।

NIA के हाथ लगे महत्वपूर्ण सुराग
सूत्रों के मुताबिक, फ्लैट की तलाशी के दौरान कई अहम् सुराग एनआईए के हाथ लगे हैं। तलाशी में एनआईए को बैंक के पासबुक, लेन-देन से संबंधित डायरी और अन्य कई चीजें मिलीं हैं। बताया जा रहा है कि वाजे के लेन-देन का हिसाब संदिग्ध महिला ही रखती थी। बीती रात को 1 बजे के आसपास एनआईए की टीम महिला को फ्लैट पर भी लेकर आई थी। बता दें कि संदिग्ध महिला बीते 15 दिन से फ्लैट पर नहीं आई थी।
संधिग्ध महिला को किराए पर मकान दिलाने वाले एस्टेट एजेंट से भी एनआईए की टीम विगत 3 दिन से पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा कि एनआईए विगत 3 दिन से लगातार एजेंट को आफिस में बुला रही है।

एंटीलिया केस में आया चार नया मोड़

  1. मिस्ट्री गर्ल से पूछताछ, फ्लैट से दस्तावेज जब्त
    ‘मिस्ट्री गर्ल’ का नाम मीना जॉर्ज है। मीना ठाणे के मीरा रोड स्थित 7/11 कॉम्प्लेक्स के एक फ्लैट में रहती थी। ये फ्लैट पीयूष गर्ग का है। पीयूष के बारे में अभी अधिक जानकारी सामने नहीं आई है। ये जगह सचिन वाजे के घर के करीब है। यहां से NIA ने दस्तावेज जब्त किए हैं। यहीं मीना से पूछताछ हुई और बाद में उसे गुरुवार देर रात NIA दफ्तर ले जाया गया। NIA को शक है कि मीना ‘ब्लैक मनी को व्हाइट’ करने में वाजे की मदद करती थी। मीना नोट काउंटिंग मशीन के साथ सचिन वाजे से मिलने के लिए दक्षिण मुंबई के ट्राइडेंट होटल गई थी। इसकी CCTV फुटेज मिलने के बाद मीना की तलाश शुरू हुई थी।
  2. वाजे का अड्डा था गिरगांव का एक रेस्टोरेंट
    NIA ने दक्षिण मुंबई के गिरगांव इलाके में एक रेस्टारेंट पर भी छापा मारा। NIA सूत्रों की मानें तो यह रेस्टोरेंट ही सचिन वाजे का अड्डा था और वाजे यहीं से पूरी प्लानिंग करता था। NIA ने यहां से 65 दिन के CCTV फुटेज जब्त किए हैं। वो दस्तावेज भी बरामद किए हैं, जिसका इस्तेमाल फर्जी सिमकार्ड हासिल करने के लिए किया गया था। इस मामले में रेस्टारेंट का मैनेजर संदेह के घेरे में है। मालिक और कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई है। NIA जानना चाहती है कि रेस्टोरेंट में सचिन वाजे कब और किन लोगों से मिला।
  3. अंडरवर्ल्ड कनेक्शन, जेजे शूटआउट का दोषी घेरे में
    25 फरवरी को एंटीलिया के बाहर विस्फोटकों से भरी गाड़ी की जिम्मेदारी लेने का धमकी भरा मैसेज तिहाड़ में बंद इंडियन मुजाहिद्दीन के तहसीन अख्तर ने भेजा था। उसने टेलीग्राम के जरिए ये संदेश भेजा था। NIA को सुराग मिले हैं कि इस मैसेज को पोस्ट करने के लिए जेल के अंदर से अंडरवर्ल्ड के एक गुर्गे के जरिए भेजा गया। ये गुर्गा मुंबई के चर्चित जेजे शूटआउट केस में दोषी है। अभी ये गुर्गा अस्पताल में इलाज करा रहा है। NIA जल्द ही इससे भी पूछताछ कर सकती है।
  4. आरोपी विनायक शिंदे के साथ ऑडी में नज़र आया वाजे
    NIA के हाथ वसई इलाके की CCTV फुटेज भी लगी हैं, इनमें एक ऑडी कार में वाजे, विनायक शिंदे के साथ नजर आ रहा है। विनायक मनसुख केस में आरोपी है। ये ऑडी भी बुधवार को बरामद कर ली गई है। इसकी फॉरेंसिक जांच करवाई जा रही है। यह कार सचिन वाजे के नाम पर ही रजिस्टर्ड थी। NIA को शक है कि जिस ऑडी में वाजे और शिंदे नजर आ रहे हैं, उसी में मनसुख की हत्या की गई है और हत्या के ठीक पहले इस कार का इस्तेमाल किया गया था। NIA को अब एक स्कोडा कार की भी तलाश है। अब तक NIA ने 8 लग्जरी गाड़ियां जब्त की हैं।