ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

देवेंद्र फडणवीस ने की राज ठाकरे से मुलाकात, चर्चाओं का बाज़ार गर्म!

मुंबई,(राजेश जायसवाल): तमाम सियासी उठापटक के बाद महाराष्ट्र में बनी शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम और भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) चीफ राज ठाकरे के दादर स्थित ‘शिवतीर्थ’ आवास पर मुलाकात की। फडणवीस ने शिवसेना-भाजपा गठबंधन सरकार को अपना समर्थन देने के लिए व्यक्तिगत रूप से उन्हें धन्यवाद दिया। दोनों नेताओं के बीच एक घंटे से अधिक चली इस मुलाकात के बाद सियासी गलियारों में ये चर्चा होने लगी कि ‘मनसे’ को शिंदे कैबिनेट मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती हैं। शिंदे मंत्रिमंडल गठन से पहले दोनों नेताओं के बीच हुई आज की मीटिंग को महाराष्ट्र की सियासी राजनीति में काफी अहम माना जा रहा हैं। वैसे तो डिप्टी सीएम फडणवीस की राज ठाकरे से हुई इस मुलाकात के पीछे हाल ही के दिनों में ठाकरे की सर्जरी होना बताई गई। शुक्रवार को फडणवीस राज ठाकरे के स्वास्थ संबंधी हालचाल लेने उनके आवास पर दोपहर 2 बजे के आसपास पहुंचे थे। पिछले महीने ही मनसे प्रमुख राज ठाकरे की सर्जरी हुई थी।

बता दें कि शिंदे और भाजपा की नई सरकार बनने के बाद दोनों नेता पहली बार मिले। देवेंद्र फडणवीस को जब उपमुख्यमंत्री का पद स्वीकार करना पड़ा तो राज ठाकरे ने उनकी प्रशंसा करते हुए एक पत्र लिखा था- ‘जब आप तीर से निशाना लगाने के लिए धनुष की प्रत्यंचा को पीछे खींचते हैं, तो इसे झटका नहीं कहा जाता है! उसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि वह राज ठाकरे से व्यक्तिगत रूप से मिलेंगे। माना जा रहा है कि इसी के तहत आज दोनों दिग्गज नेताओं की मुलाकात हुई है।

मनसे प्रमुख ने ओपन लेटर में की थी फडणवीस की तारीफ
राज ठाकरे ने पत्र में लिखा था- ‘मैं आपको महाराष्ट्र का उपमुख्यमंत्री बनने पर बधाई देता हूं! सभी ने सोचा था कि आप सीएम के रूप में लौटेंगे, लेकिन भाग्य ने अन्यथा योजना बनाई। आपने यह सरकार लाने के लिए बहुत प्रयास और कठिनाई का सामना किया लेकिन इसके बावजूद, आपने अपने आंसू एक तरफ रख दिए और पार्टी के निर्देशों को स्वीकार कर लिया। पार्टी का आदेश किसी की महत्वाकांक्षा से बड़ा है, और आपने इसे अपने कार्यों से दिखाया है। यह बात देश और राज्यभर में हर पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को याद रखनी चाहिए। वास्तव में बधाई’!

इससे पहले जब राज ठाकरे ने ‘शिवतीर्थ’ नामक नया घर बनाया था, तब देवेंद्र फडणवीस ने अपनी पत्नी अमृता फडणवीस के साथ वहां जाकर आतिथ्य स्वीकार किया था। उसके बाद एक बार फिर देवेंद्र फडणवीस और राज ठाकरे की मुलाकात हुई है। लेकिन इस बार देवेंद्र अकेले यहां पहुंचे थे, और राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला ठाकरे ने उनकी आरती उतारी और उन्हें महाराष्ट्र का उपमुख्यमंत्री बनने की बधाई दी।

शर्मिला ने उतारी आरती; पारंपरिक रुप से हुआ स्वागत!
शर्मिला ने उतारी आरती; पारंपरिक रुप से हुआ स्वागत!

शिंदे सरकार में मनसे को एक मंत्रिपद का ऑफर?
दरअसल, मुंबई मनपा के आगामी चुनाव और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के होने वाले विस्तार के मद्देनजर दोनों नेताओं के बीच हुई यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। हालांकि, इस मुलाकात को एक शिष्टाचार भेंट बताया जा रहा है, लेकिन माना जा रहा है कि राज के बेटे अमित ठाकरे को शिंदे सरकार में शामिल कर बीजेपी उद्धव ठाकरे को एक और बड़ा झटका देना चाहती है। जब राज ठाकरे से अमित को मंत्री बनाए जाने की कयासों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि यह खबर गलत है।
सूत्रों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शिंदे सरकार में मनसे को एक मंत्रिपद का ऑफर दिया है। महाराष्ट्र में मनसे का सिर्फ एक विधायक है। ऐसे में माना जा रहा है कि डोंबिवली से विधायक राजू पाटिल को मंत्री बनाया जा सकता है।
गौरतलब हो कि मनसे ने राज्यसभा और एमएलसी चुनाव में बीजेपी का समर्थन किया था। इसके साथ ही राष्ट्रपति चुनाव में भी एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने का ऐलान किया है।

राष्ट्रपति चुनाव के बाद महाराष्ट्र कैबिनेट का विस्तार
शिवसेना से बगावत के बाद एकनाथ शिंदे राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं। हालांकि, अभी तक उनके कैबिनेट का विस्तार नहीं हुआ है। 30 जून को सिर्फ एकनाथ शिंदे ने सीएम और देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार होगा।
बता दें कि पिछले महीने शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के अधिकांश विधायकों ने पार्टी के खिलाफ विद्रोह कर दिया था, जिसके बाद उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली MVA सरकार गिर गई थी। 30 जून को शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, जबकि फडणवीस उपमुख्यमंत्री बने थे। इसके बाद अब शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की पूरी कोशिश अपनी पार्टी और चिह्न को बचाने की है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने एक याचिका दायर कर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके गुट के 15 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की है।