दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया और राहुल गांधी को ईडी का समन! आठ जून को पेश होने को कहा

नयी दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का समन जारी किया गया है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह दावा किया है। मनु सिंघवी ने कहा कि ये नोटिस नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले को लेकर जारी किया गया है। जिसके बाद अब सोनिया और राहुल 8 जून को ईडी अधिकारियों के सामने पूछताछ के लिए पेश हो सकते हैं। मामले में वहीं रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि वे लोग इस नोटिस से डरेंगे नहीं, झुकेंगे नहीं और सीना ठोक कर लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि बदले की भावना से मोदी सरकार अंधी हो गई है। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग या मनी एक्सचेंज का कोई सबूत नहीं है।
वहीँ अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि ईडी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को तलब किए जाने के बाद वह व्यक्तिगत रूप से जांच में शामिल होंगे। हालांकि, राहुल गांधी विदेश दौरे पर हैं। यदि वह 8 जून तक भारत लौटते हैं तो उनसे भी पूछताछ की जाएगी। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर उन्हें लौटने में समय लगता है, तो वे ईडी से और समय मांगेंगे।

क्या है पूरा मामला?
नेशनल हेराल्ड मामले में 55 करोड़ का गबन किया गया था। इस संबंध में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने गंभीर आरोप लगाए थे। सुब्रमण्यम स्वामी ने 2012 में कांग्रेस नेताओं पर धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए एक याचिका दायर की थी। 2008 में सभी AJLG प्रकाशन बंद कर दिए गए थे। एजेएल कंपनी पर भी 90 करोड़ रुपये का कर्ज था। कांग्रेस ने तब ‘यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड’ नामक एक नई गैर-लाभकारी कंपनी बनाई। उस समय मोतीलाल वोरा, सुमन दुबे, ऑस्कर फर्नांडीस और सैम पित्रोदा, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कंपनी के निदेशक थे।

सोनिया-राहुल को सजा होगी: सुब्रमण्यम स्वामी
नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ईडी ने समन भेजा है। इसी केस पर टीवी चैनल से बातचीत के दौरान भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि सोनिया और राहुल गांधी को सजा होगी और उन्हें 22 साल के लिए जेल जाना पड़ेगा।