देश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़

पाकिस्तान में पटरी से उतरी ट्रेन, 30 लोगों की मौत; 100 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सिंध प्रांत के नवाबशाह जिले के सरहरी रेलवे स्टेशन पर रविवार को ‘हजारा एक्सप्रेस’ के 10 डिब्बे पटरी उतर गए। इस हादसे में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 100 अन्य घायल हो गए। ये हादसा शहजादपुर और नवाबशाह के बीच स्थित सहारा रेलवे स्टेशन के पास हुआ, जब ये ट्रेन कराची से रावलपिंडी की ओर जा रही थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इस ट्रेन में 17 बोगियां हैं। इनमें से इकोनॉमी क्लास में 950 यात्रियों और वातानुकूलित कोच में 72 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। ऐसे में घायलों की संख्या और ज्यादा हो सकती है। फिलहाल, राहत एवं बचाव कार्य जारी है। एंबुलेंस भी घटनास्थल पर पहुंच गई हैं, जहां बचाए गए यात्रियों को चिकित्सा सहायता और भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। हादसे में घायल लोगों को नवाबशाह के मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 10 थाना प्रभारी, चार जिला पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) और 100 से अधिक पुलिसकर्मी बचाव कार्य में भाग ले रहे हैं। सेनाध्यक्ष (सीओएएस) जनरल असीम मुनीर द्वारा जारी विशेष निर्देश के बाद पाकिस्तान सेना भी राहत एवं बचाव में जुट गई है। गतिविधियों में शामिल हो गई। सेना के हेलीकॉप्टरों के साथ अतिरिक्त सैनिकों को भी बुलाया गया है। घायलों को चिकित्सा सहायता के लिए नजदीकी अस्पताल में ले जाया जा रहा है। इसके अलावा सुक्कुर और नवाबशाह के अस्पतालों में आपातकाल लागू कर दिया गया है। अधिकारियों ने हताहतों की संख्या की पुष्टि नहीं की है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, हताहतों की संख्या की पुष्टि करते हुए बेनजीराबाद डिवीजन के आयुक्त अब्बास बलूच ने कहा कि घटना में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई यात्री अभी भी एक बोगी में फंसे हुए हैं। क्षतिग्रस्त बोगियों से यात्रियों को बाहर निकालने के लिए राहत एवं बचाव अभियान जारी है। राहत कार्यों में सेना भी जुट गई है।

इस हादसे से आंतरिक सिंध जिलों से ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है और रेलवे अधिकारियों ने कहा है कि प्रभावित ट्रैक पर सेवाएं फिर से शुरू करने में 18 घंटे लग सकते हैं। घायलों को इलाज के लिए नवाबशाह के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह और सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया है।