पालघरमहाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

पालघर मॉब लिंचिंग: CID ने 24 और आरोपियों को किया गिरफ्तार, अब तक 178 की गिरफ्तारी, 70 की जमानत पर आज होगी सुनवाई

पालघर: महाराष्ट्र पुलिस के अपराध जांच विभाग ने बुधवार को पालघर मॉब लिंचिंग मामले में 24 और लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों को गुरुवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। वहीं कोर्ट में आज 70 आरोपियों की जमानत याचिका पर सुनवाई भी होनी है। साधुओं की हत्या के मामले में अब तक सीआईडी ने 178 लोगों को गिरफ्तार किया है और तीन एफआईआर दर्ज की हैं।
पालघर जिले के गडचिनचले गांव में 16 अप्रैल को दो साधुओं समेत तीन लोगों को भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। साधुओं की हत्या के इस मामले ने पूरे देश में सियासत तेज कर दी थी। महाराष्ट्र सरकार पर विपक्ष हमलावर हो गया था।

दो नाबालिग समेत 128 गिरफ्तार
सीएम उद्धव ठाकरे ने इस केस की जांच सीआईडी को दी थी। सीआईडी अब तक पालघर मॉब लिंचिंग केस में तीन एफआईआर दर्ज कर चुकी है। एफआईआर में 208 नए आरोपियों के नाम शामिल किए गए थे। अब तक कुल 178 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 178 आरोपियों में दो नाबालिग हैं।

अब तक बनाए गए कुल 366 आरोपी
सीआईडी के वकील अमृत अधिकारी ने बताया कि इस मामले में कुल आरोपियों की संख्या 366 हो गई है। इन 366 आरोपियों में से 11 नाबालिगों के नाम भी शामिल हैं। बुधवार को गिरफ्तार किए गए नए आरोपियों को सीआईडी गुरुवार को दहानू कोर्ट में पेश करेगी।

पालघर हत्याकांड क्या है?
16 अप्रैल को जूना अखाड़े के चिकने महाराज कल्पवृक्षगिरि (70), उनके सहायक सुशीलगिरि महाराज (35) और उनके ड्राइवर नीलेश तेलगड़े (30) की भीड़ ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी। भीड़ में लगभग 500 लोग शामिल थे। बताया जाता है कि भीड़ ने पुलिस पर भी हमला बोला था। पुलिस की गाड़ी तोड़ दी गई और साधुओं की पत्थरों से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई।

800 लोगों से हुई पूछताछ 11000 पन्नों की चार्जशीट
जांच के दौरान सीआईडी ने 800 संदिग्ध लोगों से पूछताछ की और उनके बयान दर्ज किए। 100 से ज्यादा लोगों को चश्मदीद गवाह बनाया गया है। दो चार्जशीट में एक चार्जशीट 5 हजार पन्नों की है, वहीं दूसरी चार्जशीट में कुल 6000 पेज हैं। कुल 11 हजार पेज की चार्जशीट बुधवार को दहाणु कोर्ट में दाखिल की गई है। नाबालिगों के खिलाफ केस जुवेनाइल कोर्ट में चलेगा।