दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

पीएम ने बीजेपी के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों से की बात, दिया सफलता का ये ‘मंत्र’…

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों के साथ बुधवार को बातचीत की और उन्हें सफलता के लिए ‘मंत्र’ दिया। पीएम मोदी ने कहा कि जनसेवा के प्रति आपके विचारों को सुनना और आपका जुनून अद्भुत था। उन्होंने कहा कि यह सांसदों का एक ऐसा समूह है, जो निश्चित रूप से संसदीय कार्यवाही में प्रभावी योगदान देगा।
पीएम मोदी ने बातचीत के दौरान सांसदों से अपील करते हुए कहा कि वे नए और नीतिगत मुद्दों को लेकर खुद को अपडेट रखें। उन्होंने सांसदों से सदन के साथ-साथ लोगों के बीच क्षेत्र में भी प्रभावी तरीके से अपनी बात रखने पर जोर दिया। पीएम मोदी ने सांसदों से बातचीत करते हुए सोशल मीडिया, नवीनतम तकनीक के साथ-साथ लोगों के जुड़ने की बात कही।

नए राज्यसभा सांसदों ने ली आज शपथ
इससे पहले राज्यसभा के नए चुने हुए 62 सदस्यों ने आज शपथ ली। राज्यसभा के 62 चुने सदस्यों में बीजेपी के 17, कांग्रेस के 9, जेडीयू के 3, बीजद और वाईएसआर कांग्रेस के चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने तीन-तीन, एनसीपी, आरजेडी और टीआरएस ने दो-दो और शेष सीटें अन्य ने जीतीं। इन 62 नए सदस्यों में से 43 पहली बार चुने गए हैं, बाकी सदस्यों ने दोबारा राज्यसभा में वापसी की है।

सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करते हुए शपथ ग्रहण
करीब 45 नवनिर्वाचित सांसदों ने बुधवार को राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू की उपस्थिति में शपथ लेने की पुष्टि की है। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एवं उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, देश के विधि निर्माता के रूप में आपका चुनाव हुआ है। अपने दायित्व के निर्वहन में आप सुनिश्चित करें कि सदन में आपका आचरण नियमों के अनुकूल हो, स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो और सदन के बाहर आपका आचरण नैतिकता के मानदंडों के अनुसार हो। सदस्यों ने सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का पालन करते हुए शपथ ग्रहण किया।

राज्यसभा में कांग्रेस-बीजेपी के लिए सबकुछ अनोखा
राज्यसभा में आज कांग्रेस और बीजेपी के लिए सबकुछ अनोखा था। दरअसल, कभी कांग्रेस ने पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बतौर बीजेपी सदस्य राज्यसभा में शपथ ली। शपथ से पहले सिंधिया मध्य प्रदेश में एक-दूसरे के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी दिग्विजिय सिंह की सीट की तरफ बढ़े और उन्हें हाथ जोड़कर अभिवादन भी किया। यही नहीं उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे को भी सलाम-नमस्ते किया।