ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

पीएम मोदी ने किया क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन, बोले- हमारी आजादी की लड़ाई लोकल भी थी और ग्लोबल भी

मुंबई,(राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र के एक दिवसीय दौरे के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुंबई पहुंचे तो INS शिकारा हेलीपोर्ट पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और प्रोटोकॉल मंत्री आदित्य ठाकरे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की।
इसके बाद पीएम मोदी ने मुंबई के राजभवन में नवनिर्मित ‘जल भूषण’ भवन का उद्घाटन कर द्वार पूजन किया और राजभवन में ऐतिहासिक श्रीगुंडी मंदिर का भी दौरा किया। इस अवसर पर पीएम के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार भी मौजूद रहे।
पीएम मोदी ने राजभवन में क्रांतिकारियों की गैलरी का भी उद्घाटन किया। पीएम ने वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि महाराष्ट्र ने अनेक क्षेत्रों में देश को प्रेरित किया है।
पीएम मोदी ने क्रांतिकारियों की गैलरी के उद्घाटन से जुड़े कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज वट पूर्णिमा भी है और संत कबीर की जयंती भी है। सभी देशवासियों को मैं अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं। एक बेहद अच्छे काम के लिए हम सब एकत्र हुए हैं। क्रांतिकारियों की गाथाओं को समर्पित गैलरी को समर्पित करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है।
प्रधानमंत्री ने कहा, यहां से वो जगह ज्यादा दूर नहीं है जहां बापू ने भारत छो़ड़ो आंदोलन की शुरुआत की। देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। देश के वीर सेनानियों को याद करने का वक्त है। महाराष्ट्र ने संत तुकाराम से लेकर बाबा साहेब आंबेडकर तक कई प्रेरक विभूतियों को दिया है। छत्रपति शिवाजी महाराज से लेकर संभाजी राजे से देश प्रेरणा लेता रहा है। वीर सावरकर की तप से इस देश को उर्जा मिली है। देश ही नहीं दुनिया भर में क्रांतिकारी अलग-अलग तरीके से अपनी लड़ाई लड़ रहे थे। साधन अनेक थे ‘लक्ष्य एक था-भारत की संपूर्ण आजादी’। भारत की आजादी ने दुनिया को प्रेरणा दी। हमारी आजादी की लड़ाई लोकल भी थी और ग्लोबल भी। यह गैलरी युवा पीढ़ी की प्रेरणा का केंद्र बनेगा।

पीएम मोदी और सीएम ठाकरे एक साथ मंच पर आए
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन से पहले सीएम उद्धव ठाकरे ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, जिस आजाद भारत में हम रह रहे हैं उसके लिए कितने लोगों ने बलिदान किया। यह हमें तश्तरी में सजाकर किसी ने नहीं दी। उन स्वतंत्रता सेनानियों से जु़ड़े इतिहास को ना सिर्फ जतन करना बल्कि उनको जीवंत करना हमारा फर्ज है।कार्यक्रम में मंच पर सीएम उद्धव ठाकरे के अलावा, राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी, उपमुख्यमंत्री अजित पवार, विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस, कैबिनेट मंत्री अशोक चव्हाण मौजूद रहे।
राज्यपाल कोश्यारी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, मेरी कोशिश है कि यह राजभवन ‘राज भवन’ ना रहे ‘लोक भवन’ बनें। मैंने पूरे कोविड काल में इस भवन का इस्तेमाल आम जनता की परेशानियों को हल करने में लगाया। यहां देश-विदेश से लोग आते हैं वे राजभवन को बड़ी उत्सुकता से देखना चाहते हैं। यहां की संस्कृति को समझना चाहते हैं। ऐसे में यह क्रांतिकारी गैलरी के उद्घाटन का एक अच्छा काम हुआ है। सबके सहयोग से गैलरी का काम कामयाबी से पूरा हुआ।

बता दें कि साल 2016 में जब महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्याधर राव थे तब राजभवन में एक ब्रिटिशकालीन बंकर का पता चला था। उसी बंकर में अब चाफेकर बंधुओं और वीर सावरकर समेत क्रांतिकारियों के जीवन से जुड़ी चीजों को प्रदर्शित करते हुए एक संग्रहालय तैयार किया गया है। क्रांतिकारियों की याद में और स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में यह गैलरी तैयार की गई है। आज पीएम मोदी के हाथों इसी गैलरी का उद्घाटन किया गया है!
पीएम मोदी इस कार्यक्रम के बाद बांद्रा के बीकेसी में ‘मुंबई समाचार’ के द्विशताब्दी सामारोह में शामिल होने पहुंचे थे।

पीएम के सुरक्षारक्षकों द्वारा आदित्य को कार से उतारने की कोशिश पर उद्धव ठाकरे भड़के
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे जब INS शिकारा प्वाइंट पर पहुंचे तो पीएम मोदी के सुरक्षा में लगे स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के सुरक्षाकर्मियों ने पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे को कार से उतारने की कोशिश की। इससे सीएम उद्धव ठाकरे उन सुरक्षारक्षकों पर भड़क गए।
दरअसल, आदित्य ठाकरे का नाम आमंत्रकों की सूची में नहीं था। लेकिन आदित्य ठाकरे पर्यटन मंत्री होने के साथ-साथ राज्य शिष्टाचार मंत्री भी हैं। जब मुख्यमंत्री किसी अतिथि के स्वागत के लिए नहीं जा पाते हैं तो राजशिष्टाचार मंत्री होने के नाते आदित्य ठाकरे ही उनके स्वागत के लिए जाते हैं। लेकिन पीएम के सुरक्षा रक्षकों द्वारा उन्हें सीएम की गाड़ी से उतारने की कोशिश से शिवसैनिकों में आक्रोश है।