गुजरातदिल्ली

पीएम मोदी ने किया डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जामनगर में डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन का उद्घाटन किया. इस मौके पर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी मौजूद रहे.
बता दें कि पीएम मोदी सोमवार से ही गुजरात के दौरे पर हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसस ने इस मौके पर कहा कि उनका भारत से विशेष जुड़ाव है. उन्होंने कहा, मेरा भारत से विशेष जुड़ाव है. मैंने भारत से पारंपरिक दवाओं के बारे में सीखा, मैं अपने शिक्षकों का बहुत आभारी हूं. डॉ. टेड्रोस अदानोम घेब्रेयसस सोमवार को ही अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर गुजरात पहुंचे हैं.
उन्होंने आगे कहा, डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन कोई संयोग नहीं है; मेरे भारतीय शिक्षकों ने मुझे पारंपरिक दवाओं के बारे में अच्छी तरह से सिखाया और मैं बहुत आभारी हूं. मैं भी ‘बॉलीवुड’ फिल्में देखते हुए बड़ा हुआ हूं और मैं समझता हूं कि स्विस आल्प्स ‘बॉलीवुड’ प्रशंसकों के लिए एक पसंदीदा जगह है.
जामनगर में डब्ल्यूएचओ-वैश्विक पारंपरिक चिकित्सा केंद्र (जीसीटीएम) के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा, डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन जिसे हम लॉन्च कर रहे हैं, वह साक्ष्य-आधारित पारंपरिक चिकित्सा को मजबूत करने के लिए विज्ञान की शक्ति का उपयोग करने में मदद करेगा. इस महत्वपूर्ण पहल का समर्थन करने में उनके नेतृत्व के लिए मैं पीएम मोदी और भारत सरकार का आभारी हूं.
डब्ल्यूएचओ के डीजी ने कहा, मैं एक अंतरिम कार्यालय के साथ मेडिसिन सेंटर स्थापित करने के लिए 250 मिलियन अमरीकी डॉलर के निवेश और परिचालन लागत के लिए 10 साल की प्रतिबद्धता को लेकर पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं. जिस दिन से मैंने पीएम मोदी से बात की, उनकी प्रतिबद्धता अद्भुत थी और मुझे पता था कि यह केंद्र अच्छे हाथों में होगा. डब्ल्यूएचओ-ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के उद्घाटन समारोह में डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ टेड्रोस ने कहा, यह वास्तव में एक वैश्विक परियोजना है…इसका मतलब है कि भारत का विस्तार पूरी दुनिया में होगा और पूरी दुनिया भारत आएगी.