उत्तर प्रदेशदिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार, जानिए- राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी की कई बड़ी बातें…

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल के बीच आज छठी बार देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ का विस्तार किया जा रहा है। अब यह योजना दिवाली और छठ पूजा तक लागू रहेगी। यानी अब गरीबों को नवंबर 2020 तक सरकार की ओर से मुफ्त अनाज मिलता रहेगा।
पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब 1.50 करोड़ रुपए हो जाता है।

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना?
कोरोना वायरस के खिलाफ जंग का ऐलान करते हुए पीएम मोदी ने मार्च में 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने 80 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य सुरक्षा योजना को भी मंजूरी दे दी थी। यह योजना थी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, जिसका 30 जून को आखिरी दिन था और अब इसे नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।
इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा सभी राशन कार्ड धारकों को मौजूदा राशन के मुकाबले 2 गुना राशन दिया जा रहा है। यह अतिरिक्त दिए जाने वाला अनाज अथवा राशन बिल्कुल मुफ्त है। साथ ही इन गरीबों में प्रोटीन की मात्रा की सुनिश्चित करने के लिए 1 किलो दाल भी हर महीने दी जा रही है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, अप्रैल महीने में ही 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के माध्यम से 67.85 लाख टन अन्न गरीबों में बांटा गया था। इसी अवधि में 2.42 लाख टन दालें भी केंद्र की ओर से राज्यों के भेजी गई, ताकि 60.33 करोड़ गरीबों में वितरित की जा सके।
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि ‘एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड’ (one nation one ration card)। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोजगार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

पीएम ने कहा कि त्योहारों का मौसम आ रहा है, जरूरतें और खर्चें बढ़ेंगे, ऐसे में सरकार ने फैसला किया है कि 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली योजना जुलाई, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर में भी लागू रहेगी। सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाइयों-बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश हो या व्यक्ति समय पर और संवेदनशीलता से फैसला लेने पर संकट का मुकाबला करने की शक्ति अनेक गुना बढ़ जाती है। इसलिए लॉकडाउन होते ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई। इस योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया। बीते तीन महीनों में जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए गए। 9 करोड़ किसानोें के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं उन्हें रोकना होगा और समझाना होगा। आपने खबरों में देखा होगा कि एक देश के प्रधानमंत्री पर 13 हजार का जुर्माना लग गया क्योंकि वे सार्वजनिक स्थान पर बिना मास्क पहने गए थे। भारत में भी स्थानीय प्रशासन को इसी चुस्ती से काम करना चाहिए। मोदी ने कहा, लॉकडाउन के दौरान गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था। अब देश के नागरिकों को फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है। जब से अनलॉक शुरू हुआ है लोगों में लापरवाही बढ़ गई है। पहले हम बहुत सतर्क थे लेकिन आज जब ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो लापरवाही बढ़ना चिंता का कारण है। ये 130 करोड़ देशवासियों के जीवन के रक्षा का अभियान है। भारत में गांव का प्रधान हो या देश का प्रधानमंत्री, कोई भी नियमों से ऊपर नहीं है।

कोरोना के खिलाफ लड़ते-लड़ते अब हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं। हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार होता है। ये मामले बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप सभी देशवासियों से प्रार्थना है कि ऐसे समय में अपना ध्यान रखें।

साथियों…आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। पहला- हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता। और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर। आपका परिश्रम, आपका समर्पण ही है, जिसकी वजह से देश ये मदद कर पा रहा है। आपने देश का अन्न भंडार भरा है, इसलिए आज गरीब का, श्रमिक का चूल्हा जल रहा है। आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।

साथियों…आने वाले समय में हम अपने प्रयासों को और तेज करेंगे। हम गरीब, पीड़ित, शोषित, वंचित हर किसी को सशक्त करने के लिए निरंतर काम करेंगे। हम सारी एहतियात बरतते हुए Economic Activities को और आगे बढ़ाएंगे। हम आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन रात एक करेंगे। हम सब लोकल के लिए वोकल होंगे। इसी संकल्प के साथ हम 130 करोड़ देशवासियों को मिलजुल करके, संकल्प के साथ काम भी करना है, आगे भी बढ़ना है।

फिर से एक बार मैं आप सबसे प्रार्थना करता हूँ, आपके लिए भी प्रार्थना करता हूँ, आपसे आग्रह भी करता हूँ, आप सभी स्वस्थ रहिए, दो गज की दूरी का पालन करते रहिए, गमछा, फेस कवर (मास्क) ये हमेशा उपयोग कीजिये कोई लापरवाही मत बरतिए। इसी आग्रह, इसी कामना के साथ आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएं!