दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़

अनीस से ASI शंभू दयाल पर चाकू से किया दर्जनों वार, खड़े होकर तमाशा देखते रहे लोग! CCTV वीडियो देख कांप जाएगा कलेजा

नयी दिल्ली: मायापुरी थाने के एएसआई शंभूदयाल पर आरोपी अनीस ने चाकू से ताबड़तोड़ वार किए थे।इसका विडियो सोशल मीडिया पर मंगलवार को वायरल हो गया। इसमें जांबाज एएसआई शंभूदयाल द्वारा पकड़े गए अनीस चाकू के करीब एक दर्जन वार करता दिखाई दे रहा है। उनके पीछे काफी लोग भी दिखाई दे रहे हैं, जिन्होंने एक बार भी आरोपी को पकड़ने की हिम्म्मत नहीं दिखाई। लेकिन अनीस ने भीड़ को चाकू लहराते हुए डरा दिया। फिर भी एएसआई ने अपनी जान की परवाह न करते हुए भागने की कोशिश करते अनीस को पकड़ लिया। बाद में इलाज के दौरान अस्पताल में एएसआई शंभूदयाल की मौत हो गई।

वहीँ वेस्ट दिल्ली के डीसीपी घनश्याम बंसल का कहना है कि इस मामले में हत्या की धारा समेत अन्य धाराएं जोड़ दी गई हैं। आरोपी अनीस को फांसी की अधिकतम सजा दिलाने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए पुलिस तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए कानूनी राय ले रही है। दिल्ली पुलिस की ओर से भी जांबाज एएसआई शंभू दयाल के परिजनों की मदद की जाएगी। इसमें इनके परिवार से किसी को नौकरी देना भी शामिल है।

क्या है पूरा मामला?
चार जनवरी की उस घटना का पूरा वीडियो सीसीटीवी में कैद हो गया। 2 मिनट 5 सेकेंड की फुटेज में ASI शंभूदयाल सफेद शर्ट पहने आरोपी को पकड़े पुलिस स्टेशन की ओर जा रहे हैं। उनके साथ भीड़ भी चल रही है। तभी शंभूदयाल कुछ देर के लिए रुकते हैं और भीड़ की ओर पीछे मुड़कर देखते हैं। उसी दौरान आरोपी अनीस अपनी जेब से एक नुकीली चीज निकालता है और शंभूदयाल पर पीछे से वार कर देता है। फुटेज में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि शंभूदयाल इस वार के बाद भी अनीस से डंडे की मदद से उलझते हैं लेकिन अनीस उन पर लगातार चाकू से वार कर रहा है। पकड़े जाने के डर से उसने सामने से आ रहे एक बाइक सवार को रोका और बाइक पर बैठकर चालक के गर्दन में चाकू लगा दिया। बदमाश उसे तेज रफ्तार से बाइक भगाने के लिए कहा, लेकिन बाइक सवार के तेज नहीं चलाने पर वह बाइक से उतर गया और एक निर्माणाधीन इमारत में घुस गया और मकान की दूसरी मंजिल पर पहुंचकर वहां काम कर रहे एक मजदूर की गर्दन पर चाकू रख दिया। पुलिसकर्मी निर्माणाधीन मकान में पहुंचकर किसी तरह से बदमाश अनीस पर काबू पाए।

शंभूदयाल के परिवार को 1 करोड़ देगी दिल्ली सरकार
ASI शंभू दयाल यादव के परिवार की मदद के लिए केजरीवाल सरकार मदद के लिए आगे आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर यह ऐलान किया कि जनता की रक्षा करते हुए ASI शंभू जी ने अपनी जान तक की परवाह नहीं की। वे शहीद हो गये। हमें उन पर गर्व है। उनकी जान की कोई कीमत नहीं, पर उनके सम्मान में हम उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे।

अनीस कर रहा था चाकू वार, लोग बने रहे मूकदर्शक!
बताया जा रहा है कि एएसआई ने बहादुरी दिखाते हुए अनीस को पकड़े रखा। उसे जमीन पर भी गिरा दिया। लेकिन अनीस ने उन पर चाकू के करीब एक दर्जन वार किए। मौके पर मौजूद भीड़ ने एएसआई को बचाने की कोशिश भी की। लेकिन आरोपी ने भीड़ की ओर चाकू लहराते हुए धमकी दी कि अगर किसी ने उसे पकड़ने की कोशिश की तो वह उसे भी मार देगा। इसके बाद भीड़ पीछे हट गई। चाकू से हमला कर अनीस मौके से भाग गया। लेकिन बाद में खून से लथपथ एएसआई शंभू दयाल ने बहादुरी दिखाते हुए अन्य पुलिसकर्मियों के साथ अनीस को पकड़ लिया। गंभीर रूप से जख्मी एएसआई शंभू दयाल को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां 8 जनवरी की सुबह उनकी मौत हो गई। वह मूलरूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे। उनका अंतिम संस्कार राजस्थान में ही किया गया। एएसआई शंभू दयाल को दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा समेत तमाम दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

वीडियो में दिखाई दे रहा है कि पूरी भीड़ एक अपराधी की धमकी मात्र से डर गई। शंभू दयाल जैसा साहस भीड़ में किसी ने भी नहीं दिखाया। अगर भीड़ में से किसी एक ने भी हिम्मत दिखाई होती तो शायद आज शंभू दयाल जिंदा होते। वहीं एएसआई शंभूलाल उससे मजबूती के साथ लोहा ले रहे थे। अपराध और अपराधियों का मुकाबला करने में पुलिस तभी कामयाब होगी जब ऐसे मौकों पर आम लोग भी उनकी मदद के लिए आगे आएंगे।