दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

फेस बुक पोस्ट पर सुलग उठा बेंगलुरू, हिंसा में 3 लोगों की मौत, 60 पुलिसकर्मी घायल!

बेंगलुरू: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में देर रात भड़की हिंसा पर सीएम येदियुरप्‍पा ने सख्‍त रुख अपनाया है। मंगलवार देर रात कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के आवास पर तोड़फोड़ की गई। विधायक के भतीजे के एक कथित भड़काऊ सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर ये बवाल बढ़ा। उपद्रवियों ने बेंगलुरू के डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस थाना इलाके में जमकर बवाल किया। इस दौरान पुलिसकर्मियों को भी निशाना बनाया गया।
बेंगलुरू के पुलिस कमिश्नर कमल पंत ने बताया कि करीब 60 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं, इनमें एडिशनल पुलिस कमिश्नर भी शामिल हैं। हंगामे को कंट्रोल करने के लिए की गई फायरिंग में दो लोगों की मौत हुई है। एक शख्स घायल हुआ है, जिसे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। बेंगलुरू में धारा 144 लगाई गई है। डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन के आस-पास कर्फ्यू भी लगाया गया है। कर्नाटक के गृहमंत्री बीएस बोम्‍मई ने मेंगलुरु में डिजास्‍टर मैनेजमेंट के समीक्षा कार्यक्रम को कैंसल कर दिया है। मंगलवार रात हुई हिंसा के बाद वह सीधे बेंगलुरु पहुंच रहे हैं।

क्या है पूरा मामला?
सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद साहब को लेकर एक आपत्तिजनक पोस्ट से सांप्रदायिकता की आग ऐसी फैली कि देखते ही देखते शहर जल उठा और इसमें तीन लोगों की मौत हो गई। हालांकि, मंगलवार की रात बेंगलुरु हिंसा के दौरान हिन्दुस्तान की असली तस्वीर भी दिखाई दी, जब कुछ मुस्लिम युवाओं ने आगजनी कर रहे अपने ही समुदाय के उपद्रवियों से मंदिर को बचाने के लिए ह्यूमन चेन बनाया।

दरअसल, मंगलवार की रात को पैगंबर साहब को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट को लेकर कनार्टक में बेंगलुरु के देवराजीवनहल्ली (डीजे हल्ली) और काडुगोंडानाहल्ली (केजी हल्ली) थाना क्षेत्र में हिंसा भड़क उठी। आरोप क्योंकि कांग्रेस विधायक के बेटे नवीन पर था, इसलिए विधायक श्रीनिवास मूर्ति के घर पर तोड़फोड़ हुई और कई सारी गाड़ियां जलाई गई। इनके घर के सामने एक हनुमान मंदिर भी था, जिसे उपद्रवी तोड़ने के लिए आगे बढ़ रहे थे, मगर उनके सामने उनके ही समुदाय के लोग मंदिर के रखवाले बनकर खड़े हो गए।

गौरतलब है कि बेंगलुरु में हिंसा भड़कने के बाद पुलिस पर पथराव और आगजनी कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की गोलीबारी में तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं एक एसडीपीआई नेता मुजामिल पाशा को डीजे होली पुलिस स्टेशन हिंसा (बेंगलुरु में) के संबंध में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके अलावा, पोस्ट करने के आरोपी नवीन और हिंसा फैलाने के आरोप में 110 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

बताया जा रहा है कि मुस्लिम समुदाय के लोग सोशल मीडिया पर पैगंबर मोहम्मद के बारे में भड़काऊ पोस्ट डालने के लिए कांग्रेस विधायक के एक रिश्तेदार की गिरफ्तारी की मांग को लेकर केजी हल्ली थाने के पास एकत्रित हुए। वे लोग अपनी मांग को लेकर विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे, जिस दौरान उन्होंने विधायक के मकान पर पथराव किया और आसपास खड़े वाहनों को आग लगा दी।