व्यवसाय

फोक्सवैगन लाई शानदार लुक वाली ID Buggy इलेक्ट्रिक कार..

इलेक्ट्रिक गाड़ियों के इस्तेमाल को दुनिया भर में बढ़ावा दिया जा रहा है। यही वजह है कि ज्यादातर कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियां बनाने पर भी तेजी से फोकस कर रही हैं। जिनेवा मोटर शो में कई इलेक्टिक कारें या कॉन्सेप्ट लोगों के सामने पेश किए गए हैं। इन्हीं में से एक Volkswagen ID Buggy कॉन्सेप्ट है। शानदार लुक वाली इस छोटी इलेक्टिक कार का कॉन्सेप्ट काफी अट्रैक्टिव है।

आईडी बगी फोक्सवैगन ग्रुप के MEB इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर आधारित है। यह 4,063mm लंबी, 1,890mm चौड़ी और 1,463mm ऊंची है। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार का वीलबेस 2,650mm और ग्राउंड क्लियरेंस 240mm है। इसमें 18-इंच के वील्ज हैं। कॉन्सेप्ट वर्जन में सिर्फ दो सीट हैं, लेकिन प्रॉडक्शन वर्जन में कार के पीछे की तरह दो और सीटे जोड़ी जा सकती हैं। बड़ा फ्रंट बंपर और राउंड हेडलाइट्स इसके लुक को अट्रैक्टिव बनाते हैं।
खासबात यह है कि इस कार में दरवाजे और रूफ (छत) नहीं है। हालांकि, धूप और बारिश से बचाने के लिए एक कवर दिया गया है, जो कार के छत और किनारों पर लगता है। इस कवर को निकाला जा सकता है। कार में वाटरप्रूफ सीट्स के साथ टिकाऊ और वाटरप्रूफ मैटिरियल का इस्तेमाल किया गया है। फोक्सवैगन आईडी बगी इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट में 62kWh की बैटरी दी गई है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 205hp का पावर और 309Nm का टॉर्क जनरेट करता है।