ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मनसुख की मौत मामले में सचिन वाझे को क्राइम ब्रांच से हटाया गया, हिरेन की पत्नी ने लगाए थे गंभीर आरोप

मुंबई: उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली विस्फोटक से भरी स्कार्पिओ के मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले में आरोपों का सामना कर रहे पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को क्राइम ब्रांच से हटाए जाने की खबर है. विपक्ष पुलिस अधिकारी सचिन वाझे को लेकर राज्य सरकार पर लगातार आक्रामक होता जा रहा था. आज भी विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया और नारेबाजी की.
मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस ने मनसुख हिरेन की पत्नी की शिकायत के आधार पर सचिन वाझे को हिरेन की हत्या का आरोपी बताया और उनके पद पर रहते सबूत नष्ट किए जाने की आशंका जताई. साथ ही सचिन वाझे को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग की थी.
दरअसल, राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने विधानपरिषद में बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि सचिन वाझे को क्राइम ब्रांच से हटाने का निर्णय लिया गया है. गृहमंत्री ने कहा कि विपक्ष की मांग के मुताबिक, सचिन वाझे को मनसुख हिरेन प्रकरण की जांच और क्राइम ब्रांच से हटाने का फैसला किया गया है. आगे अनिल देशमुख ने कहा कि मनसुख हिरेन की पत्नी द्वारा की गई शिकायत के आधार पर राज्य की एटीएस टीम मनसुख की मौत की जांच कर रही है. अगर विपक्ष के पास इस संबंध में कोई जानकारी, सूचना, सीडी, सीडीआर या कुछ अन्य सबूत भी है तो वह एटीएस की टीम को दे.

सचिन वाझे की गिरफ्तारी की मांग
गौरतलब है कि मुकेश अंबानी के घर के बाहर बीती 25 फरवरी को विस्‍फोटक से लदी संदिग्‍ध कार खड़ी मिली थी. इसके कुछ दिन बाद ही इस कार के मालिक मनसुख हिरने की हत्‍या की खबर भी आयी थी. मनसुख की पत्‍नी ने इसे लेकर हैरान करने वाले दावे किए हैं. उनकी पत्‍नी विमला का कहना है कि मनसुख की हत्‍या के पीछे क्राइम ब्रांच के हेड सचिन वाझे की साजिश है जिसे लेकर विमला ने देवेंद्र फडनवीस को पत्र भी लिखा है. फडनवीस ने विधानसभा में इस पत्र को सबके सामने पढ़ा, जिसमें मौत की साजिश करार देते हुए पुलिस अधिकारी सचिन वाझे की गिरफ्तारी की मांग की गई है.

मुख्यमंत्री वाझे का बचाव करते नज़र आए
मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में नाम जुड़ने के बाद मुंबई पुलिस के एपीआई सचिन वाझे को क्राइम इंटेलीजेंस यूनिट (सीआईयू) से हटा दिया गया है. हालांकि, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे वाझे का बचाव करते नज़र आए, तो देवेंद्र फडणवीस ने यह कहकर सरकार को घेरने की कोशिश की सीएम वाझे के वकील बन गए हैं.
हिरेन की पत्नी विमला हिरेन ने एटीएस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में हत्या का शक सचिन वाझे पर जाहिर किया है. प्राथमिकी में वाझे का नाम सामने आने के बाद भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस ने मंगलवार को विधानसभा में वझे पर सख्त कार्रवाई करने का दबाव बनाया था. इसके बाद ही सरकार ने बुधवार को सचिन वाझे को हटाने का निर्णय कर लिया. हालांकि, सरकार ने अभी वाझे की नई पोस्टिंग की घोषणा नहीं की है.
दूसरी ओर, विधानमंडल के सत्र के अंतिम दिन पत्रकारों से बात करते हुए सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि सचिन वाझे की ऐसी छवि बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जैसे वह ओसामा बिन लादेन हो. उद्धव ने कहा कि सचिन अपने निलंबन के तीन साल बाद 2008 में शिवसेना में शामिल जरूर हुए थे, लेकिन उसके बाद उन्होंने अपनी सदस्यता का नवीनीकरण नहीं करवाया. उद्धव के सचिव के बचाव में उतरने पर नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फड़नवीस ने कहा कि अब सचिन वाझे को कोई वकील करने की जरूरत नहीं है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे खुद ही उनके वकील बनने के लिए लालायित दिख रहे हैं. वह जिस प्रकार से सचिन वाझे का बचाव कर रहे थे, मुझे तो बड़ा आश्चर्य लगा. फडणवीस ने सवाल उठाया कि क्या मुख्यमंत्री को कुछ बताया नहीं जाता?
पूर्व सीएम फडणवीस ने कहा कि इतने गंभीर प्रकरण में जिस प्रकार से वाझे को बचाने का प्रयास हो रहा है, यह आश्चर्य की बात है! हमारी मांग थी कि पूजा चव्हाण आत्महत्या प्रकरण में मंत्री संजय राठोड़ को इस्तीफा देना चाहिए, और उन्होंने दिया भी. लेकिन संजय राठोड़ का इस्तीफा होता है, और वाझे पर कार्रवाई नहीं होती, इससे पता चलता है कि राठोड़ न तो सरकार को हिला सकते थे, न गिरा सकते थे. लेकिन मुझे लगता है कि वाझे के बाद जरूर ऐसा कुछ है कि वह सरकार हिला भी सकते हैं, और सरकार गिरा भी सकते हैं. आखिर सचिन वाझे के पास ऐसी कौन सी जानकारी है, जिसके कारण उन्हें बचाया जा रहा है? सचिन वझे के विरुद्ध इतने सबूत होने के बावजूद उन पर कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है?
मिली जानकारी के मुताबिक, स्वयं एटीएस ने भी इस मामले में 302 (हत्या) एवं 120बी(आपराधिक साजिश) का मामला दर्ज किया है.

मुझे शक है कि मनसुख की हत्‍या वाझे ने ही करवायी है: मनसुख की पत्‍नी विमला
मनसुख की पत्‍नी विमला ने पत्र में लिखा है सचिन वाझे ने मनसुख की कार को आज से चार माह पहले उपयोग किया था। वाझे ने मनसुख से कई बार मुलाकात भी की थी. सचिन वाझे ने किसी साजिश के तहत ही मनसुख की हत्‍या की है. मनसुख की पत्‍नी ने आरोप लगाया कि उस रात वो आखिर घर से 40 किलोमीटर दूर क्‍यों गए. मनसुख की पत्‍नी विमला का कहना है कि 26 फरवरी 2021 को मेरे पति सचिन वाझे के साथ क्राइम ब्रांच गए थे और पूरे दिन वाझे के साथ रहे. 28 फरवरी को भी वो वाझे के साथ ही थे. 2 मार्च को भी सचिन वाझे के साथ उनके पति ठाणे से मुंबई गए थे. विमला का कहना है कि इन सबको देखते हुए मुझे शक है कि मनसुख की हत्‍या सचिन वाझे ने ही करवायी है.