दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: उद्धव सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद उठे नाराजगी के सुर, कई विधायकों ने किया इस्तीफे का ऐलान

मुंबई: महाराष्ट्र में सोमवार को हुए उद्धव सरकार के कैबिनेट विस्तार के बाद मंत्रिमंडल में जगह न पाने वाले कई नेताओं की नाराजगी खुलकर सामने आने लगी है। सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले शिवसेना सांसद संजय राउत के विधायक भाई सुनील राउत को मंत्री न बनाए जाने से नाराजगी है। हालांकि राउत ने मीडिया से कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। मंगलवार को वरिष्ठ राकांपा नेता और विधायक प्रकाश सोलंकी ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस के भी कुछ वरिष्ठ नेता मंत्रिमंडल में जगह न मिलने से नाराज हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चाह्वाण, पूर्व मंत्री नसीम खान, तीन बार की विधायक प्रणीति शिंदे, संग्राम थोपते, अमीन पटेल, मकरंद पाटील और राहुल चव्हाण शामिल हैं। सभी ने कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी तक अपनी नाराजगी पहुंचाई है।
विधायक सोलंकी ने कहा, मैं अपनी पार्टी के किसी नेता से नाखुश नहीं हूं। मैंने राकांपा नेताओं को पद छोड़ने के अपने फैसले से अवगत करा दिया है। मैं मुंबई में विधानसभा अध्यक्ष से मिलूंगा और अपना त्याग पत्र सौंपूंगा। मेरे इस्तीफे का मंत्रिमंडल विस्तार से कोई लेना-देना नहीं है।
बता दें कि राकांपा के सोलंकी चार बार विधायक रह चुके हैं। उनके पिता सुंदरराव सोलंकी महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं।

कांग्रेस विधायक के समर्थकों ने तोड़फोड़ की
कांग्रेस विधायक संग्राम थोपटे के कार्यकर्ताओं ने पुणे में कांग्रेस भवन में तोड़फोड़ कर प्रदर्शन किया। कार्यकर्ता थोपटे को राज्य के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किए जाने से नाराज थे। इससे पहले सोमवार को उद्धव कैबिनेट के शपथ ग्रहण से पहले भी थोपटे को मंत्रिमंडल में शामिल करने को लेकर प्रदर्शन किया था।

समर्थक ने खून से चिट्ठी लिखी
सोलापुर में प्रणीति शिंदे के समर्थकों ने खून से लिखी चिट्ठी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजी है। इसमें प्रणीति को मंत्री बनाने की मांग की गई है। प्रणीति वरिष्ठ कांग्रेसी नेता और पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी हैं। जिला कांग्रेस अध्यक्ष ने इस्तीफा देने की चेतावनी दी है।

पहले कांग्रेस के 12 मंत्री बनने वाले थे
प्रणीति के समर्थकों ने शिवसेना-राकांपा पर कांग्रेस को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया है। रविवार को कांग्रेस नेता और मंत्री बाला साहब थोराट ने कहा था कि कांग्रेस के 12 मंत्रियों की सूची बन चुकी है। हालांकि, सोमवार को सिर्फ कांग्रेस के 10 मंत्रियों को ही शपथ दिलाई गई। बताया जा रहा है कि कांग्रेस कोटे के मंत्रियों की सीट निर्दलियों को दी गई।

मित्र पक्षों में भी नाराजगी
उद्धव ठाकरे सरकार के पहले मंत्रिमंडल विस्तार में मित्र पक्षों को नहीं बुलाया गया। इस पर स्वाभिमानी शेतकरी संघटन के राजू शेट्टी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि कई तरह के आरोपों से घिरे लोगों को बुलाया गया, जबकि हमें निमंत्रण ही नहीं दिया गया।

शपथ लेने वाले मंत्रियों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की

दिल्ली में राहुल गांधी के साथ बैठक
मंगलवार को दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर हुई बैठक में महाराष्ट्र सरकार के कांग्रेस मंत्री भी शामिल हुए। इस मौके पर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौजूद थीं।