दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: किसान आंदोलन में शामिल होने दिल्ली रवाना हुए राज्यमंत्री बच्चू कडू

मुंबई: कृषि कानूनों के विरोध में देश की राजधानी की सीमा पर डटे आंदोलकारी किसानों को समर्थन देने के लिए प्रहार संगठन के मुखिया तथा प्रदेश के स्कूली शिक्षामंत्री बच्चू कडू मोटरसाइकिल से दिल्ली की ओर रवाना हो गए हैं। शुक्रवार को कडू ने अमरावती के गुरुकुंज मोजरी से हजारों किसानों के साथ दिल्ली रवाना हुए।
मंत्री कडू ने कहा कि आंदोलनकारी किसानों की मांगों को लेकर केंद्र सरकार अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाई है। इसलिए हमने दिल्ली की सीमा पर आंदोलन कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसानों के समर्थन में दिल्ली जाने का फैसला किया है। कडू ने कहा कि हम लोग तीन दिनों में दिल्ली पहुंचेंगे। मध्यप्रदेश के बैतूल जिले से होते हुए उत्तर प्रदेश के रास्ते दिल्ली जाएंगे। इस दौरान मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में भाजपा के जनप्रतिनिधियों का घेराव करके ज्ञापन सौंपेंगे।
कडू ने कहा कि यदि किसानों के लिए कानून बनाना है तो केंद्र सरकार स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को स्वीकार कर उसको कानून में रूपांतरित करे। कडू ने कहा कि हम लगभग चार हजार किसानों और प्रहार के कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली जा रहे हैं। यदि केंद्र सरकार ने कोई ठोस फैसला नहीं लिया तो पांच दिनों के बाद और पांच हजार किसान दिल्ली जाएंगे। प्रहार संगठन के एक पदाधिकारी ने बताया कि कडू के साथ लगभग 30 ट्रैक्टर, 50 चार पहिया वाहन और सैकड़ों मोटर साइकिल पर सवार होकर किसान दिल्ली की ओर जा रहे हैं।

बता दें कि किसानों के महाआंदोलन को अब देशव्‍यापी रूप देने की तैयारी है। शनिवार को देशभर में केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन होंगे। किसान संगठनों ने 8 दिसंबर (मंगलवार) को भारत बंद बुलाया है। पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और अन्‍य राज्‍यों के किसान संगठनों की बैठक में भारत बंद को पर स‍हमति बनी। सरकार के साथ जारी बातचीत फलीभूत होगी, इसे लेकर किसान संगठनों को शक है। एकमत से यह तय हुआ कि उनके प्रतिनिधि सरकार से नए कानूनों को रद्द करने के लिए कहेंगे, इससे कम पर बात नहीं बनेगी। भारतीय किसान यूनियन (BKU) के जगमोहन सिंह ने दिल्‍ली के और ‘बॉर्डर पॉइंट्स’ ब्‍लॉक करने की चेतावनी दी है।