ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की सियासत में एक और नया मोड़, सीएम शिंदे से मिले MNS चीफ राज ठाकरे

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में हर दिन कोई ना कोई नया धमाका हो रहा है. यहां हर घंटे नए बदलाव देखने को मिल रहा है. सुबह तक ऐसा अंदेशा था कि राज्य में भाजपा की काट के लिए उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे की जोड़ी एक साथ आ सकती है. लेकिन शाम होते-होते एक नया डेवलेपमेंट हुआ है. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) चीफ राज ठाकरे अचानक शुक्रवार शाम को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से उनके सरकारी आवास ‘वर्षा’ बंगले में मुलाकात करने पहुँच गए. फिलहाल, यह अभी एक औपचारिक मुलाकात बताई जा रही है, लेकिन इसके कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में महाराष्ट्र में जिस तरह के राजनीतिक घटनाक्रम हुए हैं, उसके बाद राज ठाकरे पर हर किसी की निगाहें थीं. बता दें कि राज ठाकरे की पार्टी के पास सिर्फ एक ही विधायक है. महाराष्ट्र के मौजूदा राजनीतिक हालात में राज ठाकरे किस ओर अपना रुख करते हैं, इस पर हर किसी की निगाहें टिकी हैं. इसी बीच राज्य में एक अहम बैठक भी हुई है.

बताया जा रहा है कि मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया है कि नासिक जिला बैंक ऋण वसूली के लिए ऋणधारकों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है.
मुख्यमंत्री ने नासिक जिला केंद्रीय बैंक के अधिकारियों को फोन पर निर्देश दिया कि वे कर्ज वसूली के लिए किसानों के पीछे न भागें. मुख्यमंत्री के साथ ठाकरे ने किसानों के सवालों के साथ-साथ वर्ली बीडीडी चाल के पुनर्विकास जैसे मुद्दों पर भी चर्चा की.

शिवसेना के दोनों गुटों में आर-पार
एक तरफ शिंदे गुट लगातार अपने दल में लोगों को शामिल कर रहा है, दूसरी ओर उद्धव गुट में भी हलचल मची है. शुक्रवार को शिवसेना सांसद संजय राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उन्होंने बड़ा दावा किया. राउत ने दावा किया कि करीब डेढ़ दर्जन विधायक उनसे संपर्क कर चुके हैं, वह अपनी नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं. संजय राउत ने एक और अहम जानकारी दी.
चर्चाएं चल रही हैं कि उद्धव ठाकरे और राज ठाकरे एकजुट हो सकते हैं, इस पर शिवसेना सांसद राउत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वो दोनों भाई हैं, ऐसे में उनको साथ आने के लिए किसी मध्यस्थता की जरूरत नहीं है. आगे उन्होंने कहा कि मेरी राज ठाकरे से जो दोस्ती है, वो जगजाहिर है. ऐसे में इस मसले में कोई अधिक कहने वाली बात नहीं है.

नाराजगी से टल रहा विभागों का बंटवारा
महाराष्ट्र में शिवसेना शिंदे गुट के भीतर बड़े असंतोष को देखते हुए एनसीपी के विधायकों के मंत्री बनने के बाद भी विभागों के बंटवारे में देरी हो रही है. अब माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल के नए विस्तार के बाद ही विभागों का बंटवारा हो सकता है. तब तक एनसीपी के सारे मंत्री बिना विभाग के रह सकते हैं. हालांकि कहा जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में मंत्रिमंडल विस्तार हो सकता है.