ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रसातारा

महाराष्ट्र के सातारा में दो गुटों के बीच भड़की हिंसा, पथराव और आगजनी में एक शख्स की मौत, इंटरनेट सेवा बंद

सतारा: महाराष्ट्र के सतारा में दो गुट आपस में भिड़ गए जिसके बाद पत्थरबाजी और आगजनी की गई है. पथराव और आगजनी की घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई.
सूत्रों के मुताबिक, 15 अगस्त से सोशल मीडिया में ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के पोस्ट के बाद से खटाव तालुका के पूसे सावली में तनाव चल रहा था. महापुरुषों के बारे में भी विवादित टिप्पणी की गई थी. जिसके बाद बीती रात मामला ज्यादा बढ़ गया और धार्मिक जगहों पर एक प्रार्थना स्थल मंदिर पर पथराव हुआ जिसके बाद विवाद और बढ़ गया. पुलिस ने बल प्रयोग किया और लोगों को हटाया. इस बीच आगजनी और तोड़फोड़ की घटना देखने को मिली. जिला पुलिस ने सावधानी बरतते हुए इंटरनेट बंद कर दिया है.

किस बात को लेकर हुई झड़प?
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कथित आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर रविवार को महाराष्ट्र के सतारा जिले के खटाव तालुका में सांप्रदायिक झड़पें हुईं, जिसमें एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया और कई घरों में आग लगा दी गई. अधिकारियों ने बताया कि सतारा जिला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं. प्रारंभिक जानकारी से पता चलता है कि झड़पें सतारा जिला मुख्यालय से लगभग 50 किमी और पुणे से 160 किमी दूर स्थित पुसेसावली गांव में हुईं.

सतारा जिला पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि क्षेत्र के एक विशेष समुदाय के कुछ युवाओं द्वारा सोशल मीडिया पोस्ट के कारण रविवार रात लगभग 9.30 बजे झड़प हुई. एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया है और कई घरों में आग लगा दी गई है. पुलिस बल तैनात किया गया है और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है. हमने एहतियात के तौर पर इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं.

एक शख्स की हुई मौत
सतारा जिले के खाटव तालुक के पुसेसवली में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट किए जाने के बाद रविवार देर रात आगजनी की घटना हुई. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई. इसके अलावा 16 से 17 लोग घायल हो गए. इस संबंध में सतारा पुलिस ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट और आगजनी, जान से मारने की कोशिश और हत्या के दो अलग-अलग मामले दर्ज किए हैं. इसमें 23 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही पुल‍िस ने आरोप‍ियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है. फिलहाल, पुसेसवाली में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. इस इलाके में तनावपूर्ण शांति देखी जा रही है. इस घटना के सीसीटीवी फुटेज में कुछ लोग कारों में तोड़फोड़ और आगजनी करते नजर आ रहे हैं.
सतारा पुलिस ने इस हिंसा पर बोलते हुए कहा कि इस मामले मे 100 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया है. यह एफआईआर आईपीसी की धारा 295 और 34 के तहत की गई है. इस बाबत महाराष्ट्र के डीजीपी रजनीश सेठ ने कहा कि सतारा की स्थिति फिलहाल सामान्य है. कल की हुई हिंसा में एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं हर स्थान पर सीआरपीएफ की तैनाती की गई है और कोल्हापुर रेंज के आईजी को भी मौके पर सतारा भेजा गया है.

पुलिस ने शांति का आह्वान किया
इस घटना के बाद कोल्हापुर के विशेष पुलिस महानिरीक्षक सुनील फुलारी ने घटनास्थल का दौरा किया है. उन्होंने कहा कि इस मामले में आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सतारा प्रशासन स्थानीय लोगों के साथ है और प्रशासन अपराधियों को ढूंढकर कड़ी कार्रवाई करने में जुटा हुआ है.

पालक मंत्री शंभूराज देसाई ने भी अफवाहों पर भरोसा न करने और शांति बनाए रखने की अपील की है. राज्यसभा सांसद उदयनराजे भोसले ने भी समाज के सभी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. इस घटना के बाद पुसेसवली पुलिस छावनी बन गई है और देखा जा रहा है कि हर जगह शांति है. पुलिस प्रशासन ने किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील की है.