ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र कोरोना संकट: सीएम उद्धव की अपील- इस साल सादगी से मनाएं गणेशोत्सव

मुंबई के माटुंगा स्थित GSB सेवा मंडल द्वारा विराजमान मशहूर गणपति की प्रतिमा (फाइल फोटो-2019)

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर इस साल गणेशोत्सव सादगी से मनाने का आह्वान किया और गणेश मंडलों को सामाजिक कल्याण कार्यक्रम चलाने को कहा.
सीएम ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस का खतरा अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए गणेश उत्सव को पारंपरिक धूमधाम और उल्लास के साथ मनाना संभव नहीं होगा. उन्होंने कहा कि त्योहार के दौरान कोई भीड़ या जुलूस नहीं होना चाहिए.

महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय पर्व है गणेशोत्सव
महाराष्ट्र में गणेशोत्सव सबसे लोकप्रिय त्योहार है. विभिन्न मंडलों द्वारा स्थापित गणपति के दर्शनों के लिए मुंबई और राज्य के कोने-कोने से हजारों की संख्या में गणेशभक्त यहाँ आते हैं.
ठाकरे ने विभिन्न गणेशमंडलों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्हें अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को ध्यान में रखते हुए त्योहार को सादगी से मनाने के बारे में दुनिया के सामने उदाहरण स्थापित करना चाहिए. इस बैठक का आयोजन गणपति उत्सव के दौरान कानून और व्यवस्था की रणनीतियों पर चर्चा के लिए किया गया था.
राज्य के उप-मुख्यमंत्री अजित पवार, राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख के अलावा कई अन्य मंत्री व वरिष्ठ अधिकारी तथा विभिन्न गणेश मंडलों के प्रतिनिधि शामिल हुए.
इस साल गणेश चतुर्थी 22 अगस्त को है और यह 10 दिवसीय उत्सव होता है.

इससे पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को उद्योग जगत से अपील की, कि उनकी सरकार की ‘मेक इन महाराष्ट्र’ पहल के तहत प्रदेश में कम से कम एक परियोजना स्थापित करें. वीडियो कांफ्रेंस के जरिये उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने आश्वासन दिया कि नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए नियमों में ढील दी जाएगी.
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया कि उद्धव ने देश में उद्योग की स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए ‘मेक इन महाराष्ट्र’ की आवश्यकता पर बल दिया. सम्मेलन सीआईआई की ओर से आयोजित किया गया था.