दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र…जब पेट्रोल-डीजल, ईंधन-गैस दर में वृद्धि का विरोध करने साइकिल से विधानसभा पहुंचे कांग्रेस के मंत्री व MLA

मुंबई: महाराष्ट्र विधानमंडल के बजट अधिवेशन के पहले दिन सत्ताधारी कांग्रेस के मंत्री और विधायक ईंधन और गैस दर वृद्धि के विरोध में साइकिल से विधानभवन पहुंचे। इसके जवाब में विपक्षी दल भाजपा के विधायकों ने बढ़े हुए बिजली बिलों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ विधानभवन परिसर में जमकर नारेबाजी की।
सोमवार को मंत्रालय के पास स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा को अभिवादन कर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले समेत पार्टी के विधायक और मंत्री साइकिल से विधानभवन के प्रवेश द्वार के सामने पहुंचे। तभी भाजपा के विधायक विधानभवन के प्रवेश द्वार के अंदर खड़े होकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।
इस दौरान कांग्रेस और भाजपा के विधायक एक-दूसरे के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। विधानभवन परिसर में पत्रकारों से बातचीत में पटोले ने कहा कि पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर असंतोष है। केंद्र की मोदी सरकार लुटेरी है। जिसने बर्शमी की हदें पार कर दी है।

पटोले ने कहा कि केंद्र सरकार सड़क विकास के लिए प्रति लीटर 18 रुपए और किसानों के लिए प्रति लीटर 4 रुपए से सेस वसूलती है। पटोले ने कहा कि केंद्र सरकार पहले ईंधन और गैस वृद्धि पर श्वेत पत्रिका जारी करे। पटोले ने कहा कि भाजपा के विधायकों को कांग्रेस की साइकिल रैली को विधानभवन के प्रवेश द्वार पर विरोध करने का कोई कारण नहीं था। भाजपा के विरोध का मतलब है कि विपक्ष के विधायक दर वृद्धि का समर्थन कर रहे हैं।

मीडिया इवेंट हैं कांग्रेस की साइकिल रैलीः फडणवीस
इसके जवाब में विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने पटोले पर पलटवार किया। पत्रकारों से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि कांग्रेस की साइकिल रैली सिर्फ मीडिया इवेंट है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत देश के दूसरे 9 राज्यों के मुकाबले 10 रुपए ज्यादा है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 33 रुपए का टैक्स लगाया है। जबकि राज्य सरकार ने पेट्रोल पर प्रति लीटर 27 रुपए टैक्स लगाया है। इसलिए मुझे लगता है कि पटोले के नेतृत्व में कांग्रेस का आंदोलन शायद राज्य सरकार के टैक्स के विरोध में है। फडणवीस ने कहा कि दूसरी आशंका ऐसी है कि पटोले काफी चालाक हैं। मीडिया में खबरें चल रही है कि राज्य सरकार बजट में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 2 से 3 रुपए कम करने के लिए सेस कम करने वाली है। संभवतः इसका श्रेय लेने के लिए पटोले ने साइकिल रैली निकाली है।

विधानसभा में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में भाजपा विधायकों ने भी बिजली दर वृद्धि को लेकर राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।