दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: दिल्ली विस्फोट के बाद अलर्ट पर मुंबई, सुरक्षा व्यवस्था हुई चाक-चौबंद

मुंबई: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुए विस्फोट के बाद एहतियाती कदम के तौर पर महाराष्ट्र पुलिस ने राजधानी मुंबई सहित राज्य भर में सुरक्षा कड़ी कर दी है। शीर्ष अधिकारियों ने यहां शुक्रवार की रात यह जानकारी दी। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और गृहमंत्री अनिल देशमुख ने गृह विभाग के शीर्ष अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में हुए विस्फोट के बाद राज्य की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की और यहां सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के आदेश जारी किए।
मुंबई के नरीमन हाउस के पास सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है, जहां यहूदी लोगों के प्रार्थना करने का स्थल है। इसके साथ ही इस इलाके में 26/11 मुंबई आतंकी हमले के पीड़ितों के लिए मेमोरियल-कम-म्यूजियम के साथ ही मुंबई स्थित महत्वपूर्ण वाणिज्य दूतावास और कुछ अंतराष्ट्रीय संगठनों के कार्यालय हैं।

संवेदनशील या भीड़-भाड़ वाले इलाकों में गश्त बढ़ी
इसके अलावा, किसी भी अप्रिय घटनाओं को रोकने के लिए सभी हवाई अड्डों, प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, सरकारी कार्यालयों, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, कुछ धार्मिक या तीर्थ स्थलों और अन्य महत्वपूर्ण इमारतों के आसपास भी सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है। पुलिस और अन्य सशस्त्र इकाइयों ने मुंबई, पुणे, औरंगाबाद, नागपुर और अन्य स्थानों पर संवेदनशील या भीड़-भाड़ वाले इलाकों में गश्त बढ़ा दी है।
गृहमंत्री देशमुख ने लोगों से सावधानी बरतने, किसी भी अज्ञात वस्तुओं को छूने से परहेज करने और सुरक्षा एजेंसियों के साथ सहयोग करने का आग्रह किया है।

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास हुआ ब्लास्ट
देश की राजधानी दिल्ली का लुटियन जोन शुक्रवार की शाम उस वक्त दहल गई जब शुक्रवार को शाम पांच बजकर पांच मिनट पर इजरायली दूतावास के करीब एपीजे अब्दुल कलाम रोड और जिंदल हाउस के करीब कम तीव्रता का आईईडी धमाका हुआ। धमाके की गहराई से जांच के लिए एनआईए की टीम मौके पर पहुंची, मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए इसकी सघन जांच की जा रही है। दिल्ली पुलिस ने बताया था कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिये इस तरह की शरारत की है।