ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: दूरवर्ती इलाकों के स्कूलों को खोला जा सकता है: मुख्यमंत्री

मुंबई: महाराष्‍ट्र सरकार ने राज्‍य में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाते हुए इसे ‘मिशन बिगिन अगेन’ नाम दिया है। महाराष्‍ट्र में जरूरी कामों को छोड़कर पूरे राज्य में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।
महाराष्ट्र के दूरवर्ती इलाकों के ऐसे स्कूलों को सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए खोला जा सकता है, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है और जो कोरोना वायरस महामारी से अप्रभावित हैं। यह बात रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि नया शैक्षणिक वर्ष जून में शुरू होना चाहिए जैसा सामान्य समय में होता है। उन्होंने राज्य में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था को विकसित और मजबूत करने की जरूरत पर भी बल दिया।
महाराष्ट्र कोरोना वायरस महामारी से बुरी तरह प्रभावित है जहां अभी तक संक्रमण के 65,168 मामले सामने आए हैं और 2197 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों और स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई बैठक में कहा, दूरवर्ती इलाकों में जहां इंटरनेट की कनेक्टिविटी नहीं है और कोरोना वायरस नहीं फैला है, वहां सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए स्कूलों को खोला जा सकता है। जिन स्थानों पर स्कूलों को खोलने में समस्या है, वहां ऑनलाइन शिक्षा के विकल्प का इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह जरूरी नहीं है कि स्कूलों को अभी शुरू किया जाए लेकिन विभाग को आने वाले समय में ऑनलाइन शिक्षा व्यवस्था का विकास कर उसे मजबूत करना चाहिए। सीएम ठाकरे ने कहा, कोरोना वायरस महामारी बच्चों की शिक्षा के मार्ग में बाधा नहीं होनी चाहिए। शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) जून से शुरू होना चाहिए। महाराष्ट्र को देश के शेष हिस्से के लिए उदाहरण बनना चाहिए। उन्होंने कहा, शिक्षा आवश्यक है जिसे रूकने नहीं दिया जाना चाहिए।