पालघरब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: पालघर के वसई में E-Scooter की बैट्री फटने से सात साल के मासूम की मौत; जानें- क्यों हो रहे हैं ऐसे हादसे

पालघर: महाराष्ट्र के पालघर जिले से एक दर्दनाक हादसे की खबर सामने आई है। यहां के वसई शहर में इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में अचानक हुए विस्फोट की चपेट में आने के बाद 7 साल के मासूम को अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया।
पुलिस के मुताबिक, मृतक बच्चे की पहचान शब्बीर शाहनवाज अंसारी के रूप में हुई है। मृतक शब्बीर कक्षा दूसरी में पढता था। मानिकपुर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है।
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 23 सितंबर को उनके घर में रखे ई-स्कूटर की बैटरी चार्ज करने के दौरान अचानक विस्फोट होने से 7 साल का शब्बीर गंभीर रूप से झुलस गया। 70 प्रतिशत से अधिक जल चुके बच्चे को तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। विस्फोट के कारण कमरे में लगे टेलीविजन सेट में आग लग गई। उन्होंने कहा कि शब्बीर के पिता जयपुर से असेंबल किए गए ई-स्कूटर लाए थे और बैटरी को लिविंग रूम में चार्ज करने के लिए रखा था। प्रथम दृष्टया, बैटरी अधिक गर्म होने के कारण फट गई।

ई-स्कूटर में विस्फोट होने के ये हैं कारण…
जानकार बताते हैं कि देश में ई-स्कूटर में विस्फोट या आग लगना काफी आम हो गया है। इसके पीछे मुख्य कारण इसकी बैट्री है। बैट्री एक कॉम्पैक्ट बॉक्स के अंदर बनाई जाती है और ये एयरटाइट पैक होती है। कॉस्ट कटिंग और चार्जिंग की परेशानियों को देखते हुए इंडिया में कई कंपनियां 90 प्रतिशत ई-स्कूटर में लिथियम आयन बैट्री का इस्तेमाल करती हैं। इसमें लिथियम के पार्टिकल्स होते हैं। बैट्री चार्जिंग के दौरान लिथियम के पार्टिकल्स गर्म होते हैं और इनमें आग लग जाती है। कई बार ये प्रेशर में इतने गर्म होते हैं कि इनमें विस्फोट हो जाता है। बैट्री बॉक्स और अन्य पार्टिकल्स के फटने से उसके टुकेड़े हवा में तेजी से फैलते हैं जो किसी को भी लगने पर जानलेवा हो सकते हैं।