ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: पीएमसी के बाद अब एक और बड़ा बैंक घोटाला, 512 करोड़ के भ्रष्टाचार में MLA समेत 76 पर मामला दर्ज…

मुंबई: महाराष्ट्र में एक और सहकारी बैंक में 500 करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला प्रकाश में आया है। बीते दिनों पीएमसी बैंक में बड़े भ्रष्टाचार का मामला सामने आने के बाद अब पनवेल स्थित कर्नाला नागरी सहकारी बैंक में 512 करोड़ रुपये की वित्तीय अनियमितता उजागर हुई है। इस मामले में एक पूर्व विधायक समेत कुल 76 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू की गई है। केस में विधायक विवेकानंद शंकर पाटिल को मुख्य आरोपी बनाया गया है।
लिस के मुताबिक, विवेकानंद शंकर पाटिल बैंक के चेयरमैन हैं और इसका मुख्य कार्यालय पनवेल में है। पाटिल के अलावा इस मामले में बैंक के वाइस चेयरमैन, डायरेक्टर और मुख्य कार्यकारी अधिकारी को भी नामित किया गया है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, यह घोटाला उस वक्त सामने आया, जब रिजर्व बैंक ने बीते साल अप्रैल में बैंक की 17 शाखाओं का ऑडिट करने के आदेश जारी किए।

बिना पेपर के दे दिया गया 8 करोड़ तक का लोन
ऑडिट में खुलासा हुआ कि बैंक के अधिकारियों ने बिना किसी कागजी कार्रवाई के कई लोन अकाउंट खोले और इनकी धनराशि को अलग-अलग खातों में ट्रांसफर कर दिया गया। इस मामले में दर्ज 63 लोगों में ऐसे कई खाताधारक शामिल हैं, जिनके नाम पर बैंक में लोन अकाउंट खोले गए थे। चौंकान वाली बात यह है कि बैंक के अधिकारियों ने बिना किसी कागजी प्रूफ के लोन अकाउंट में 8 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर करा दी।

पनवेल पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज
पनवेल पुलिस ने इस मामले में धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश समेत गंभीर धाराओं में केस दर्ज किया है। हालांकि केस में आरोपी बनाए गए विधायक विवेकानंद शंकर पाटिल ने अब तक इस मामले में अपनी तरफ से कोई सफाई नहीं दी है। कहा जा रहा है कि बैंक घोटाले में कई और लोगों के नाम सामने आ सकते हैं, जिसे देखते हुए एजेंसियां लगातार पूछताछ में जुटी हुई है।