ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र में करोना का कहर: सीएम के साथ आल पार्टी मीटिंग, सभी नेता बोले- इस मामले में राज्य सरकार के साथ

मुंबई: देश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे खतरे को भांपते हुए लॉकडाउन बढ़ाकर 17 मई तक कर दिया गया है। वहीं दूसरी ओर तेलंगाना सहित कुछ राज्यों ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। इस कड़ी में महाराष्ट्र का नाम भी जुड़ सकता है। सूबे के मुखिया उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य ने अप्रैल में महत्वपूर्ण चरणों में से एक को पार कर लिया है, लेकिन इस कोरोनावायरस के प्रकोप में दो और चरणों का सामना करना पड़ेगा। सीएम ने कहा कि कोशिश यह होगी कि लॉकडाउन मई के बाद बढ़ाए जाने की नौबत न आए। हालांकि सीएम ने संकेत दिया कि कुछ और दिनों तक लॉकडाउन के संभावित विस्तार की आवश्यकता हो सकती है। जिससे खासकर यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुंबई और पुणे में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ सकता है। गुरुवार को सीएम उद्धव ठाकरे ने सभी पार्टियों के नेताओं के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में इस बात के संकेत दिए हैं।
गौरतलब है कि महाराष्ट्र के लगभग 90 फीसदी कोरोना मरीज अब तक इन दो शहरों से ही सामने आए हैं। बैठक में शामिल हुए अन्य दलों के नेताओं ने भी सरकार को सुझाव दिए कि कैसे प्रभावी तरीके से वर्तमान हालातों से निपटा जा सकता है। बैठक के बाद सदन में विपक्ष के नेता भाजपा के प्रवीण दरेकर और वंचित बहुजन आघाड़ी नेता प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि सीएम लॉकडाउन को बढ़ाना चाहते हैं।

मनसे प्रमुख राज ठाकरे के मास्क न पहनकर शामिल होने को लेकर राजनीतिक गलियारे में काफी चर्चा होती रही। पत्रकारों के पूछने पर राज ने मुस्कराते हुए कहा कि सबने लगाया था इसलिए हमने नहीं लगाया !

मनसे नेता राज ठाकरे ने दिया ये सुझाव
बैठक के दौरान महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने सरकार को सुझाव दिया कि मुंबई के संक्रमित इलाकों में SRPF प्लाटून को डिप्लाय किया जाना चाहिए। कुछ नेताओं ने फंसे हुए प्रवासियों और प्रशासन में समन्वय की कमी का जिक्र भी किया। शराब की दुकानें खोलने और Standaline shops के निर्णयों पर भी नेताओं ने अपना पक्ष रखा।

इस आल पार्टी मीटिंग में सभी लीडरान ने अपना विश्वास दर्शाते हुए कहा उन सभी का इस मामले में राज्य सरकार के साथ सहयोग बना रहेगा। इस मीटिंग में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, विधानसभा लीडर ऑफ अपोजिशन देवेंद्र फडणवीस, विधानपरिषद नेता प्रतिपक्ष प्रवीण दरेकर, कांग्रेस नेता बाळासाहेब थोरात, अशोक चव्हाण, एनसीपी के जयंत पाटील, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और एमएनएस चीफ राज ठाकरे, (राज ठाकरे अकेले ऐसे शख्स थे जिन्होंने मीटिंग में मास्क नहीं पहना था) समाजवादी पार्टी के अबू असिम आज़मी, कपिल पाटिल आदि शामिल थे।

पूर्व CM देवेंद्र फडणवीस ने कही ये बात
राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि मुंबई की हालत खराब हो रही है। उन्होंने सायन हॉस्पिटल में मरीजों के पास शवों को रखे जाने के मुद्दे का भी जिक्र किया। इसके साथ ही मुंबई में शराब की दुकानों को खोले जाने का भी फडणवीस द्वारा विरोध किया गया।

सिर्फ मुंबई में 10 हजार से अधिक मामले
गौरतलब है कि देश की आर्थिक राजधानी कहलाने वाली मुंबई की कोरोना संक्रमण से किस कदर हालत खराब है इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि मुंबई में अब तक 10 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले मिल चुके हैं। सरकार के लिए मुंबई और पुणे शहर चिंता का सबब बना हुआ है।