ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोरोना विस्फोट: 36,265 नए केस सामने आए, 13 मरीजों की मौत!

मायानगरी मुंबई में कोरोना वायरस कहर बरपाना शुरू कर दिया है। गुरुवार को मुंबई में 20181 नए केस सामने आए। 4 मरीजों की मौत भी हुई है। 20 हजार से अधिक नए मामलों के साथ शहर में एक्टिव मामलों की संख्या 79260 पहुंच गई है। शहर में कोरोना का पॉजिटिविटी रेट 29.90 फीसदी है। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने गुरुवार को टेस्ट किए गए 67,000 सैंपल में से 20181 पॉजिटिव पाए गए हैं।

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना की तीसरी लहर का डर अब सच होता दिख रहा है। पिछले 24 घंटों में राज्य में 36,265 नए मामले दर्ज किए गए हैं। यहां आज 13 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। राज्यभर में गुरुवार को 8907 मरीज घर लौटे।
राज्य में गुरुवार को रिपोर्ट किए गए कुल 36,265 कोरोनरी गठिया मामलों में से 79 ओमेक्रोन से प्रेरित हैं। नतीजतन, डेल्टा वायरस अभी भी महाराष्ट्र में प्रचलित है। डेल्टा वायरस ओमाइक्रोन से ज्यादा घातक है। दूसरी लहर के बाद इतनी बड़ी संख्या में डेल्टा वायरस के मरीजों का मिलना महाराष्ट्र के लिए एक बार फिर चिंता का विषय है।
वहीं दूसरी तरफ राज्य में कोरोना के हॉटस्पॉट मुंबई के हालात और भी डरा रहे हैं। यहां अकेले मुंबई में पिछले 24 घंटे में 20,181 मरीज दर्ज किए गए हैं। नतीजतन, शहर में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या 79,260 हो गई है। मुंबई में गुरुवार को चार मरीजों की मौत हो गई। आज कुल 1170 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिन में कुल 2837 मरीज ठीक हुए। मरीज के ठीक होने की दर 88% बताई गई है। मुंबई में आज 67487 टेस्ट किए गए।

मुंबई में लॉकडाउन अपरिहार्य?
मुंबई में कोरोना प्रकोप की दर बहुत बड़ी है। अगर यही स्थिति बनी रही तो आने वाले हफ्तों में यह मुंबई की स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए एक बड़ी चुनौती बन सकती है। नए साल के पहले हफ्ते में मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। 1 जनवरी को मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 6347 थी। 3 जनवरी को यह आंकड़ा 8082 था। बुधवार, 5 जनवरी को यह संख्या सीधे 15166 थी। 6 जनवरी, 2018 को मुंबई में एक ही दिन में 1 मरीज दर्ज किए गए। मुंबई महानगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह चहल और महापौर किशोरी पेडनेकर ने हाल ही में मुंबई में हर दिन 20,000 मरीज पाए जाने पर तालाबंदी करने की चेतावनी दी थी। उसके दो दिन बाद ही मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या 20 हजार के पार पहुंच गई है।ऐसे में अब देखना होगा कि मुंबई महानगरपालिका (BMC) का अगला कदम क्या होगा?

नासिक में लड़के को लगाई गलत वैक्सीन
कोरोना संक्रमण के खिलाफ देश में जंग जारी है। कुछ दिनों पहले ही केंद्र सरकार ने 15-18 वर्ष तक के उम्र के लड़कों को इस वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन लगाए जाने की अनुमति दी है। जिसके बाद बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। इस बीच महाराष्ट्र में वैक्सीन लगाने को लेकर एक बड़ी लापरवाही हो गई। यहां 16 साल के एक लड़के को गलत वैक्सीन लगा दी गई।

घटना नासिक जिले की है। गुरुवार को अधिकारियों ने बताया कि गलती से बच्चे को कोविशील्ड वैक्सीन लगा दी गई, जबकि उसे कोवैक्सीन का टीका लगाना था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले ही महीने साफ किया था कि 15-18 साल के बच्चों को सिर्फ कोवैक्सीन लगाई जाएगी। बताया जा रहा है कि सोमवार को योला तहसील के पटोदा गांव के एक स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में गलतफहमी की वजह से लड़के को कोवैक्सीन के बदले कोविशील्ड का टीका लगा दिया गया।

पिता ने दर्ज करवाई शिकायत
जब इस बात की जानकारी लड़के के पिता को हुई तब उन्होंने प्रशासन से इस बात की शिकायत की। जिसके बाद तहसील के स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर हर्षल नेहते ने पटोदा हेल्थ सेंटर का दौरा किया। यहां पत्रकारों से बातचीत में स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि यह गलती से हुआ है। उन्होंने बताया कि लड़के का स्वास्थ्य अभी बिल्कुल ठीक है। 2 महीने बाद वो वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के योग्य हो सकता है।