महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्यसामाजिक खबरें

महाराष्ट्र में जरूरतमंद बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुफ्त मोबाईल फोन लाइब्रेरी

मुंबई: कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से ही देशभर के स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। उसके बाद कई जगहों पर तमाम नियमों के साथ स्कूल-कॉलेज खुले जरूर लेकिन पूरी तरह से यह अब भी शुरू नहीं हो पाए हैं। इस बीच बच्चों को ऑनलाइन क्लासेस के जरिए पढ़ाया जा रहा है। लेकिन ऑनलाइन क्लास के दौरान बहुत से स्टूडेंट्स खराब इंटरनेट और स्मार्टफोन उपलब्ध न हो पाने के कारण ऑनलाइन क्लास में शामिल होने से वंचित भी रहे हैं।
इसी बीच महाराष्ट्र में ऐसे ही आर्थिक रूप से कमजोर और वंचित तबके के बच्चों के लिए एक लाइब्रेरी खोली गई। यह एक तरह की मुफ्त मोबाईल फोन लाइब्रेरी है। जहां बच्चों को ऑनलाइन क्लास करने के लिए मोबाईल फोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इस मुफ्त मोबाईल फोन लाइब्रेरी की शुरूआत ‘मुंबई म्यूनिसिपल एंड प्राइवेट उर्दू टीचर्स यूनियन’ ने इमामवाड़ा क्षेत्र में कक्षा 1-10 तक के स्टूडेंट्स के लिए किया है। आर्थिक रूप से कमजोर स्टूडेंट जो मोबाइल फोन नहीं खरीद सकते थे, वे अब यहां ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। कक्षा में अब तक 22 छात्र शामिल हो चुके हैं।
लाइब्रेरी केंद्र की प्रभारी शाहिना सईद का कहना है कि कुछ स्टूडेंट्स के पास या तो मोबाइल फोन नहीं थे या उनके परिवार में केवल एक मोबाइल फोन था। ऐसे छात्रों के लिए ही हमने ये लाइब्रेरी खोली है। उन्हें ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है और उनके सिलेबस को पूरा किया जा रहा है। कक्षाएं सुबह 8 से दोपहर 3 बजे तक आयोजित की जाती हैं। इस दौरान COVID-19 के सभी गाइडलाइंस का पालन भी किया जा रहा है।
बता दें कि देशभर में ऑनलाइन क्लासेस शुरू होने के साथ ही एक तरह ऑनलाइन डिवाइड पैदा हो गया था। ऐसे बच्चे जिनके पास इटंरनेट और स्मार्टफोन जैसी तमाम सुविधाएं मौजूद नहीं थी, वे ऑनलाइन क्लास नहीं कर पा रहे थे। ऐसे में इस तरह की लाइब्रेरी उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।