ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में 20 अप्रैल के बाद लॉकडाउन में ढील? मुंबई में नए मामलों में 35 % कमी

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को 3 मई तक राज्य में लॉकडाउन की अधिसूचना जारी कर दी। हालांकि सरकार ने खाद्य उद्योग सहित कुछ क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए नियमों में ढील दी है। सरकार की ओर से मिठाई, फरसाण (नमकीन) और कन्फेक्शनरी बेचने वाली दुकानें खुली रह सकती हैं, बशर्ते वे सोशल डिस्टेंसिंग लागू करें। इससे पहले, राज्य सरकार ने बेकरी को फिर से खोलने की अनुमति देने के मानदंडों में ढील दी थी।
मुख्य सचिव अजॉय मेहता द्वारा जारी अधिसूचना में नॉन-एसेंशिएल गुड्स, कृषि और बागवानी उत्पादों के प्रसंस्करण से संबंधित उद्योगों, पैकेजिंग और परिवहन को अंतर और अंतर-राज्य परिवहन के लिए अनुमति दी गई है। नॉन एसेंशिएल गुड्स की आवाजाही की अनुमति देने के फैसले से ट्रक चालकों को मदद मिलेगी, जो कई चेक पोस्ट पर पर सामानों के साथ फंसे हुए हैं। अब वे जिला और राज्य की सीमाओं को पार कर सकते हैं।

15 लाख से अधिक डेली मजदूरों को मिलेगी राहत
लॉकडाउन में ढील पर संशोधित दिशानिर्देश से 20 अप्रैल के बाद राज्य में अनुमानित 15 लाख दैनिक वेतनभोगियों को राहत मिलेगी। जल संसाधन विभाग के सचिव आई. एस. चहल के अनुसार, लॉकडाउन मानदंडों में ढील दिए जाने के बाद राज्य भर में सिंचाई परियोजनाओं पर 15,700 से अधिक दैनिक श्रमिकों के काम पर वापस आने की उम्मीद है। विभाग की 313 परियोजनाएं चल रही हैं।
कृषि सचिव एकनाथ दावाले ने कहा, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी के तहत काम बंद कर दिया गया था, लेकिन अब नए दिशानिर्देशों के मद्देनजर, उन्हें 20 अप्रैल से फिर से शुरू किया जा सकता है। इससे 2.6 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकता है। छूट के बाद, निर्माण, लघु उद्योग और कृषि क्षेत्र के लिए सबसे बड़ी वृद्धि होगी। इस क्षेत्र में लगभग पांच लाख लोग लगे हैं। राज्य में 12 लाख से अधिक पंजीकृत निर्माण श्रमिक हैं। अनुमान है कि 10 लाख निर्माण श्रमिक काम पर वापस आ जाएंगे।

मुंबई में नए मामलों में 35 प्रतिशत की कमी
महाराष्ट्र में सबसे खराब हालत देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की है लेकिन अच्छी बात यह है कि बुधवार को वहां नए मामलों में 35 प्रतिशत की कमी आई। मुंबई में बुधवार को 140 नए मामले सामने आए जबकि 2 मरीजों की मौत हो गई। शहर में यह पिछले 11 दिनों में कोरोना से मौत का सबसे कम आंकड़ा था जहां अब तक 114 मौतें हो चुकी हैं। मुंबई में अब तक कोरोना के कुल 1896 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

महाराष्ट्र में पिछले 6 दिनों में सबसे कम मामले
देश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर झेल रहे महाराष्ट्र में बुधवार को कुछ सुधार दिखा और नए मामलों में 34 प्रतिशत तक की कमी देखी गई। बुधवार को महाराष्ट्र में कुल 232 नए मामले सामने आए जो पिछले 6 दिनों में सबसे कम था और मंगलवार की तुलना में 34 प्रतिशत कम। महाराष्ट्र में कोरोना से 187 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुए 50 लोग राज्य में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 14 पॉजिटिव मरीज मुंबई में मिले हैं। मरीजों के उपचार के साथ ही उनके संपर्क में आने वाले लोगों की खोज के लिए भी विशेष मुहिम चलाई गई है। इसके तहत केवल एक दिन में 76 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। वहीं, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए अब तक 857 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जिन स्थानों पर पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनकी इमारत के साथ करीब की 33,636 इमारतों को सैनेटाइज किया जा चुका है।

मुंबई में 181 ने जीती कोरोना से जंग
बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 17 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके बाद महानगर में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 164 से बढ़कर 181 हो गई है।