ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: विधानसभा अध्यक्ष पद से नाना पटोले का इस्तीफा, आघाड़ी सरकार में हलचल तेज!

मुंबई: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नाना पटोले ने गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। नाना पटोले महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस के अगले अध्यक्ष होंगे। इसकी सिर्फ औपचारिक घोषणा बाकी है। पटोले ने गुरुवार को विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि झीरवाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।
पटोले भंडारा जिले की सकोली सीट से विधायक हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि वह प्रदेश प्रमुख के तौर पर राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात की जगह लेंगे। महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस गठबंधन सरकार है। थोरात की अगुवाई में कांग्रेस के मंत्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल में दिल्ली में पार्टी नेतृत्व से मुलाकात की थी।

नए स्पीकर के लिए उठापटक होना तय!
उधर पटोले के इस्तीफे के बाद नए विधानसभा अध्यक्ष के लिए महाविकास आघाड़ी में राजनीति तेज हो गई है। स्पीकर पद के लिए कांग्रेस की ओर से कैबिनेट मंत्री विजय वाडेट्टीवार का नाम सबसे आगे है। चर्चा यह भी चल रही है कि विधानसभा अध्यक्ष का पद शिवसेना को देकर कांग्रेस महाविकास आघाड़ी सरकार में उपमुख्यमंत्री पद चाहती है। हालांकि इस बारे में आघाड़ी सरकार और कांग्रेस, दोनों के सूत्रों का कहना है कि फिलहाल ऐसी कोई चर्चा नहीं है।

राहुल गांधी से मुलाकात के बाद लिया इस्तीफे का फैसला
विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के एक दिन पहले नाना ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की थी। मुंबई लौटकर गुरुवार को सहयाद्री गेस्ट हाउस में चल रही मंत्रिमंडल की बैठक के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार से मुलाकात की। उसके बाद विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरी झीरवाल को इस्तीफा सौंप दिया।

स्पीकर पद के लिए दोबारा वोटिंग, आघाड़ी की परीक्षा
अगले महीने महाराष्ट्र विधानसभा का बजट सत्र होना है। ऐसे में नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराना महा विकास आघाड़ी सरकार के लिए एक और परीक्षा होगी। एक साल पहले सरकार के समर्थन में जितने विधायकों के वोट आए थे, उससे अगर एक वोट भी कम हो गया, तो यह सरकार के लिए शर्मिंदगी का सबब बन सकता है।