ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: शिक्षा विभाग ने दिया जुलाई से स्कूलों को खोलने का सुझाव

मुंबई: कोरोना महामारी के बीच देश अब धीरे-धीरे अनलॉक हो रहा है. धार्मिक स्थल, मॉल, होटल और रेस्तरां अब खुल गए हैं और अब बारी स्कूलों के खुलने की है. महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने जुलाई से स्कूलों को खोलने का सुझाव दिया है. शिक्षा विभाग ने सरकार से कहा कि जिन क्षेत्रों में एक महीने तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है, वहां स्कूलों को खोल देना चाहिए. हालांकि इस मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है.
महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने स्कूलों को खोलने के लिए तारीखों का सुझाव भी दिया है. विभाग ने कहा कि कक्षा 1 से 5वीं तक सितंबर में खोले जाने चाहिए. जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक के अगस्त और 9 से 10वीं तक 12 जुलाई से स्कूल खुलने चाहिए. वहीं 10वीं का रिजल्ट आने के बाद 11 क्लास के स्कूल खोल दें.
गौरतलब है कि महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. शुक्रवार को राज्‍य में कोविड-19 के मामले 1 लाख के पार जाकर 1,01,041 हो गए. साथ ही महाराष्‍ट्र में अब तक 3717 लोगों की जान इस संक्रमण से जा चुकी है. वहीं मुंबई में शुक्रवार को 1366 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए. इसके साथ ही शहर में 90 लोगों की मौत हुई. इसके बाद मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 55451 हो गए. वहीं कुल मौतों का आंकड़ा 2044 हो गया है.
राज्य में कोरोना के बढ़ रहे मामलों के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में फिर से लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. सीएम कार्यालय की ओर से किये गये ट्वीट में कहा गया है- ‘लॉकडाउन की फिर से घोषणा नहीं की जाएगी. मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे कहीं भी भीड़ न लगाएं और सरकार की ओर से जारी किए गए निर्देशों का पालन करें.’