दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

महाराष्ट्र सरकार की अपील- नमाज अपने-अपने घरों में ही अता करें, कुर्बानी के लिए जानवरों की खरीदी ऑनलाइन या फोन से होगी, बाजार रहेंगे बंद

मुंबई: देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बीच त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है लेकिन कोरोना महामारी के चलते त्योहारों के रंग में भंग पड़ गया है. इस बीच महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के चलते आगामी बकरीद सामान्य रूप से मनाया जाना चाहिए. उन्होंने लोगों से नमाज अपने-अपने घरों में ही अता करने की अपील की है. साथ ही कहा है कि कुर्बानी के लिए जानवर की खरीदी ऑनलाइन या फोन से करें. देशमुख ने लोगों से दिशानर्देशों का पालन करने का आह्वान किया है.

बता दें कि इस सप्ताह मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और गृहमंत्री अनिल देशमुख समेत अन्य मंत्रियों ने महीने के आखिर में आ रही बकरीद को लेकर एक बैठक की थी. बैठक के बाद राज्य में त्योहार मनाने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए गए.

गृहमंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते इस साल बकरीद सामान्य रूप से मनाया जाना चाहिए. राज्य सरकार ने एक बार फिर कहा कि धार्मिक कार्यक्रमों पर पाबंदी है तथा लोगों को मस्जिदों में नहीं बल्कि घरों में ही नमाज अता करनी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि कुर्बानी के जानवर ऑनलाइन या फोन पर खरीदे जाएं क्योंकि इससे संबंधित बाजार बंद रहेंगे.

महाराष्ट्र सरकार ने बयान में कहा है कि कंटेनमेंट जोन्स में ईद के लिए प्रतिबंधों में कोई ढील नहीं होगी, और लोगों को त्योहार के दिन सार्वजनिक स्थानों पर एकत्र नहीं होना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और स्थानीय प्रशासन द्वारा घोषित सभी दिशानिर्देशों का निष्ठापूर्वक पालन किया जाना चाहिए.

भारत में बकरीद/ईद उल जुहा 30 जुलाई 2020 गुरुवार की शाम से शुरू होगा और 1 अगस्त की शाम को समाप्त हो जायेगा. बता दें की मुस्लिम मानताओं के अनुसार बकरा ईद का त्यौहार 3 दिनों तक मनाया जाता है. यह एक ऐसा त्योहार है जिसे मुस्लिम समुदाय विशेष प्रार्थना, अभिवादन और उपहारों के साथ मनाता है. इस दिन सरकारी अवकाश होता है.