ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: सीएम उद्धव ठाकरे के ससुर माधव पाटणकर का निधन!

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के ससुर माधव पाटणकर का सोमवार सुबह अंधेरी के क्रिटीकेयर अस्पताल में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे और किडनी की बीमारी से पीड़ित थे। चिकित्सकीय केंद्र के एक अधिकारी ने 76 वर्षीय पाटणकर के निधन की पुष्टि की।
सीएम उद्धव ठाकरे के ससुर और पत्नी रश्मि ठाकरे के पिता बिजनेसमेन थे और डोंबिवली में रहतेे थे। रश्मि ठाकरे मुख्यमंत्री उद्धव की पत्नी और शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ की संपादक हैं।

मुंबई में सामान्य जीवन जीते थे माधव पाटणकर
माधव पाटणकर मुंबई के एक मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते थे और उनके तीन बच्चे हैं। रश्मि के अलावा उनके दो बच्चे और हैं जो कि मुंबई में ही रहते हैं। उद्धव ठाकरे और रश्मि का विवाह साल 1989 में हुआ था।
उनके निधन को लेकर एनसीपी नेता और बारामती की सांसद सुप्रिया सुले ने ट्वीट कर ये जानकारी दी। सुप्रिया सुले ने ट्वीट में लिखा है कि ‘महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे के ससुर और उनकी पत्नि रश्मि के पिता माधव पाटणकर का सोमवार सुबह निधन हो गया है। इस दुख की घड़ी में हम उनके साथ हैं। भगवान उनकी आत्‍मा को शांति दे।’

राज्यपाल ने जताई शोक संवेदना
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने भी उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर माधव पाटणकर के निधन पर अपनी शोक संवेदना जताई है।

LIC एजेंट थी उद्धव की पत्नी, काफी दिलचस्प है दोनों की लव-लाइफ
मुख्यमंत्री और शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ठाकरे को हाल ही में ‘सामना’ समूह का नया संपादक नियुक्त किया गया है। प्रबोधन प्रकाशन द्वारा संचालित समूह में प्रमुख रूप से दैनिक समाचार पत्र ‘मराठी सामना’ और ‘दोपहर का सामना’ हैं जिन्हें शिवसेना का आधिकारिक प्रकाशन माना गया है। इसकी स्थापना दिवंगत बालासाहेब ठाकरे ने की थी।
सबसे बड़ी बात यह है कि उद्धव आज जो भी है उसमें उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे का बड़ा हाथ है। उद्धव ठाकरे की लव-लाइफ और पर्सनल लाइफ भी काफी दिलचस्प है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि उद्धव-रश्मि ठाकरे की लव लाइफ और शादी कराने में किसकी अहम भूमिका रही है।
उद्धव की पत्नी रश्मि ठाकरे मातोश्री से लेकर शिवसेना तक के मामलों की ना सिर्फ जानकारी रखती हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर सलाह भी देती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रश्मि ने साल 1987 में जीवन बीमा निगम में कॉन्ट्रै्क्ट कर्मचारी के तौर पर काम करना शुरू किया था। इसी नौकरी के दौरान रश्मि ठाकरे की दोस्ती राज ठाकरे की बहन जय-जयवंती से हो गई। राज ठाकरे उद्धव ठाकरे के चचेचे भाई हैं। राज ठाकरे की बहन ने ही उद्धव की मुलाकात रश्मि से करवाई थी। इसके बाद दोनों की प्रेम कहानी शुरू हुई और उद्धव और रश्मि की शादी साल 1989 में हुई। इस शादी में न ही उद्धव के पिता बालासाहेब ठाकरे और न ही किसी ने अहम भूमिका निभाई। उद्धव-रश्मि ठाकरे की शादी का सारा श्रेय जयजयवंती को जाता है।
कहा यहां तक जाता है कि शादी के शुरुआती दो वर्षों तक ठाकरे दंपति मातोश्री में जाने से पहले, अपने दम पर रहते थे। उन शुरुआती वर्षों में, उद्धव ठाकरे ने ‘चौरंग’ नामक एक विज्ञापन एजेंसी शुरू की थी। रिपोर्ट के अनुसार 40 साल की उम्र में उद्धव को अपनी पत्नी से राजनीति में आने की प्रेरणा मिली। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रश्मि की जिज्ञासा थी कि अगर पार्टी सत्ता में लौटी तो उद्धव 1999 में राज्य की बागडोर संभालें।

उद्धव ठाकरे पत्नी रश्मि ठाकरे के साथ प्रसन्न मुद्रा में बातें करते हुए (फाइल फोटो)