दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: SC के आदेश के बाद फडणवीस के घर बीजेपी कोर कमिटी की बैठक, अजित पवार भी हुए शामिल, क्या BJP सरकार बहुमत हासिल कर पाएगी?

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में सुप्रीम कोर्ट की ओर से बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत परीक्षण की डेडलाइन का आदेश दिए जाने के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या सीएम देवेंद्र फडणवीस 145 का मैजिक नंबर जुटा पाएंगे? विपक्ष अपने पास 162 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहा है। फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। मंगलवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के घर पर बीजेपी के कोर कमिटी की बैठक हुई। बैठक में उपमुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार भी पहुंचे थे। अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र की फडणवीस-अजित सरकार को बुधवार शाम 5 बजे तक सदन में बहुमत साबित करने को कहा है।
बैठक में शामिल होने पिछली फडणवीस सरकार के स्पीकर हरिभाऊ बागड़े भी पहुंचे। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट के लिए एक प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति का आदेश दिया है। हालांकि अभी किसी नए स्पीकर के चार्ज लेने तक बीजेपी विधायक हरिभाऊ ही स्पीकर रहेंगे। मंगलवार को फडणवीस के घर बैठक में वह असेंबली स्पीकर की आधिकारिक गाड़ी से पहुंचे। सीएम फडणवीस के घर पर हुई इस बैठक को बेहद अहम माना जा रहा है। बैठक में बीजेपी राज्य अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील, भूपेंद्र यादव, विनोद तावड़े और पंकजा मुंडे मौजूद रहे।

आज रात 9 बजे वानखेड़े में बीजेपी का शक्ति प्रदर्शन
बुधवार शाम को 5 बजे फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी ने मंगलवार रात 9 बजे सभी बीजेपी विधायकों को वानखेड़े स्टेडियम बुलाया है। बीजेपी नेतृत्व ने सभी विधायकों को रात 9 बजे मौजूद रहने का आदेश दिया है।

प्रोटेम स्पीकर की देख-रेख में होगा फ्लोर टेस्ट?
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने फडणवीस सरकार को बुधवार को बहुमत परीक्षण का आदेश दिया है। कोर्ट ने कहा कि प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर उसकी देख-रेख में शक्ति परीक्षण की प्रक्रिया पूरी करवाई जाएगी। कोर्ट ने साफ किया कि गुप्त मतदान नहीं हो और फ्लोर टेस्ट का लाइव टेलिकास्ट किया जाए। शीर्ष अदालत ने फडणवीस सरकार को शपथ दिलाने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की याचिका पर कोर्ट ने सोमवार को सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था।