दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्‍ट्र: पीएम मोदी ने रखी पंढरपुर जाने वाले राजमार्गों के विस्तार की आधारशिला

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965) और श्री संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965जी) के प्रमुख खंडों को चार लेन बनाने के कार्यों की आधारशिला रखी।
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इन राजमार्गों के विकास से पंढरपुर जाने वाले तीर्थयात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इन राजमार्गों के विकास को संत तुकाराम और संत ज्ञानेश्वर से जुड़े शहर पंढरपुर की तीर्थयात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आज पंढरपुर को जोड़ने वाला करीब सवा दो सौ किमी लंबे नेशनल हाइवे का भी शुभारंभ हुआ है। इनके निर्माण में करीब 1,200 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। ये महामार्ग भगवान विठ्ठल के भक्तों की सेवा के साथ-साथ इस पूरे पुण्य क्षेत्र के विकास का मार्ग बनेंगे। आज श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग और संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग के विस्‍तार के कार्यों का शिलान्यास हुआ है।
पीएम मोदी ने बताया कि श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग का निर्माण पांच चरणों में होगा जबकि संत तुकाराम महाराज पालखी मार्ग का निर्माण तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंढरपुर की सेवा मेरे लिए साक्षात श्री ‘नारायण हरि’ की सेवा है। ये वो भूमि है, जहां भक्तों के लिए भगवान आज भी प्रत्यक्ष विराजते हैं। ये वो भूमि है, जिसके बारे में संत नामदेव जी महाराज ने कहा है कि पंढरपुर तबसे है जब संसार की भी सृष्टि नहीं हुई थी।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि अतीत पर हमारे भारत पर कितने ही हमले हुए। सैकड़ों साल की गुलामी में ये देश जकड़ा गया। प्राकृतिक आपदाएं आईं, चुनौतियां-कठिनाई आई लेकिन भगवान विठ्ठल में हमारी आस्था अनवरत चलती रही। भगवान विट्ठल का दरबार हर किसी के लिए समान रूप से खुला है। जब मैं सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास कहता हूं तो उसके पीछे भी तो यही भावना है। यही भावना हमें देश के विकास के लिए प्रेरित करती है। यह भावना हमें सबको साथ लेकर, सबके विकास के लिए प्रेरित करती है।
इसके साथ ही पीएम मोदी ने पंढरपुर से संपर्क को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर 223 किलोमीटर से अधिक की पूर्ण और उन्नत सड़क परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया। पीएमओ की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक पंढरपुर की यात्रा को जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा प्रदान करने के मकसद से श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965) और श्री संत तुकाराम महाराज पालकी मार्ग (एनएच-965जी) को विस्तार दिया जाएगा।