महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मीडिया से उद्धव ठाकरे बोले- बराबर सीटों पर भाजपा के साथ मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

मुंबई, आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर शिवसेना ने बुधवार को अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाजपा के साथ तय हुए सीट बंटवारे के फॉर्मूले में कोई बदलाव नहीं है। यानि शिवसेना और भाजपा प्रदेश में 50-50 प्रतिशत सीटों के फॉर्मूले पर चुनाव लड़ेंगी।
उद्धव ठाकरे से जब मीडिया ने सीटों के बंटवारे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भाजपा और शिवसेना के बीच राजनीतिक गठबंधन की घोषणा इस साल लोकसभा चुनाव से पहले मुंबई में कर दी गई थी। सीट बंटवारे के जिस फॉर्मूले पर काम किया है, उसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।
इसी साल फरवरी में अमित शाह और उद्धव ठाकरे ने मुंबई में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ने की सहमति बनने की बात कही थी। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से सियासी गलियारे में चर्चा होने लगी थी कि भाजपा, शिवसेना से ज्यादा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी।

शिवसेना में शामिल हुए एनसीपी के विधायक दिलीप सोपाल
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायक के रूप में इस्तीफा देने के एक दिन बाद दिलीप सोपाल बुधवार को शिवसेना में शामिल हो गए। वह 6 बार विधायक रहे हैं। इसके साथ ही कांग्रेस के पूर्व विधायक दिलीप माने भी शिवसेना में शामिल हुए। इन दोनों नेताओं के अलावा सोलापुर जिले से कांग्रेस के नेता नागनाथ क्षीरसागर ने भी बुधवार को शिवसेना का दामन थामा।

अलग-अलग चुनाव लड़ने की थीं अटकलें
भाजपा और शिवसेना गठबंधन में पिछले एक महीने में करीब 12 कांग्रेस और एनसीपी के नेता शामिल हुए हैं। इसके बाद ये भी अटकलें लगाई जाने लगी थी कि दोनों सहयोगी पार्टियां विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ सकती हैं।
बता दें कि भाजपा और शिवसेना ने साल 2014 में महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव अलग-अलग लड़ा था। नतीजों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी। लेकिन, वो बहुमत से कुछ फासले के अंतर से रह गई थी। बाद में उसने शिवसेना के समर्थन से गठबंधन की सरकार बनाई थी।