चुनावी हलचलदिल्लीराजनीतिव्यवसायशहर और राज्य

2019 में अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो राफेल डील की जांच शुरू कराएगी : राहुल गांधी

नयी दिल्ली , कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि साल 2019 लोकसभा चुनाव में अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो राफेल सौदे की आपराधिक जांच शुरू की जाएगी और जो भी दोषी पाया जाएगा उसे सजा दी जाएगी।
लोकसभा में सरकार की तरफ से राफेल पर जवाब देने से पहले संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए राहुल ने प्रधानमंत्री पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से कई सवाल पूछ डाले।
राहुल ने संवाददाताओं से कहा, “मैं आपकों यह बता दूं कि अगर 2019 में हम सत्ता में आते हैं तो इस सौदे (राफेल डील) के खिलाफ जांच शुरू की जाएगी। आपराधिक जांच की जाएगी और इसके लिए कसूरवार लोगों को दंडित किया जाएगा।”
उन्होंने आगे कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि राफेल डील की जांच उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आती है, लेकिन उन्होंने ये कहीं नहीं कहा कि इसकी जांच नहीं कराई जानी चाहिए।
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, “हम और पूरा विपक्ष यह चाहता था कि जब रक्षामंत्री प्रधानमंत्री की जगह पर आकर जवाब दें तो हमारी तरफ से उठाए गए सवालों को उन्हें जवाब देना चाहिए।” राहुल ने कहा कि उनका वहीं सवाल है जो देश के युवा पीएम से पूछ रहे हैं।
राहुल ने कहा, “किसने लड़ाकू विमान की कीमत 526 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1600 करोड़ रुपये की? यह किसका फैसला था? क्या यह वायुसेना का फैसला था या फिर रक्षा मंत्रालय का या फिर प्रधानमंत्री का फैसला था? इसका बिल्कुल स्पष्ट जवाब होना चाहिए, इसमें कोई कन्फ्यूजन नहीं रहना चाहिए।”
राहुल ने राफेल की संख्या 126 से 36 करने के फैसले पर भी सवाल उठाया। उन्होंने पूछा- “किसने यह फैसला लिया और जब यह फैसला लिया गया उस समय राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता की गई?”