ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: अवैध फेरीवालों के अतिक्रमण से मुक्ति के लिए BMC की बड़ी कार्यवाई

मुंबई, (राजेश जायसवाल): देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लगातार बढ़ रहे अवैध निर्माण, फुटपाथ पर कब्जे, सड़क पर ठेलों पे लगने वाले विभिन्न धंधे व अवैध फेरीवालों की भरमार पर लगाम लगाने के लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (अतिक्रमण निर्मूलन) विभाग के उपायुक्त देवेंद्र कुमार जैन के आदेश पर पूरे मुंबई में अनाधिकृत तरीके से ठेलों पर धंधा करने वालों पर कठोर करवाई करते हुए ४२९१ हाथगाड़ियों को एकत्रित जप्त कर अन्टॉपहिल स्थित वेयरहाउस में जेसीबी द्वारा तहस-नहस कर दिया गया।
उपरोक्त कार्यवाई के दौरान अतिक्रमण निर्मूलन विभाग के अनुज्ञापन अधीक्षक सिद्धार्थ बनसोडे ने बताया कि पहले के सर्वे में हिस्सा लिए वैध फेरीवालों के कागजात की जांच कर अंतिम सूची बनाई जा रही है। उन्हें विभाग की ओर से बहुत जल्द ही लायसन्स प्रदान किया जायेगा। उसके लिए प्राप्त आवेदनों की छटनी की जा रही है। इसके बाद उनके बायोमैट्रिक लेकर उन्हें बैठने के लिए अंतिम प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। इस व्यवस्था में दिव्यांगों, महिलाओं को विशेष रूप से बसाने पर ध्यान दिया जाएगा। अधिकृत फेरीवालों को मनपा आयुक्त और महापौर के हाथों लायसन्स देने का कार्य शुभारम्भ किया जायेगा।
श्री बनसोडे के अनुसार इस पूरी व्यवस्था को लागू किए जाने के बाद मुंबई से अनाधिकृत फेरीवालों का सफाया निश्चित है। बचे लायसेंसी फेरीवाले शान से अपना धंधा कर सकेंगे। उन्हें बीएमसी से कोई परेशानी नहीं होगी। इस मौके पर एफ-उत्तर अतिक्रमण निर्मूलन विभाग के वरिष्ठ निरीक्षक अनिल काटे सहित कई अन्य बीएमसी अधिकारी मौजूद थे।

सड़क और फुटपाथ का अतिक्रमण बना चुनौती
बता दें कि पूरे मुंबई में अवैध फेरीवालों द्वारा फुटपाथ के अतिक्रमण से जनता त्रस्त हैं। बीएमसी आयुक्त प्रवीण परदेशी भी इसे सार्वजनिक रूप से स्वीकार कर चुके हैं। तमाम कोशिशों के बावजूद फुटपाथ खाली नहीं हो पा रहे हैं। वर्तमान में अतिक्रमण निर्मूलन विभाग कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं कर पा रहा है। वॉर्ड के पास अतिक्रण निर्मूलन की जिम्मेदारी होती है। केवल विभाग बड़ी कार्रवाई में सहयोग करता है।