दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़मनोरंजनमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: कई बॉलीवुड सेलेब्स के ठिकानों पर Income Tax की छापेमारी, तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप और विकास बहल का नाम आया सामने

मुंबई: बॉलीवुड अभिनेत्री तापसी पन्नू, फिल्म निर्देशक अनुराग कश्यप की कंपनी ‘फैंटम फिल्म्स’ तथा प्रतिभाओं की खोज करने वाली एक कंपनी समेत कुछ अन्य परिसरों पर बुधवार को आयकर विभाग द्वारा छापेमारी की गई. जिन बॉलीवुड सितारों के ठिकानों पर छापेमारी की गई है उनमें तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप और विकास बहल का नाम सामने आया है. इस मामले से जुड़ी अभी पूरी जानकारी सामने नहीं आयी है. कहा जा रहा है कि अभी भी अधिकारी छानबीन कर रहे हैं. अभी तक ये साफ नहीं हुआ है कि इनके ठिकानों से कुछ बरामद हुआ है या नहीं? सूत्रों के अनुसार, आयकर विभाग के अधिकारियों ने अनुराग कश्यप और तापसी से पुणे में पूछताछ की है. दोनों से यह पूछताछ पुणे स्थित एक होटल में हुई है और इस दौरान उनसे आयकर चोरी मामले से संबंधित कई सवाल-जवाब किए.

कर चोरी का है मामला
इन्कम टैक्स को इस बात की जानकारी मिली थी की ये सभी लोग कर चोरी कर रहे है और उसी के बाद ये छापेमारी शुरू की गयी. विभाग के मुताबिक, इन सभी लोगों की फिल्मों से जो आय हो रही है उसमें से जो टैक्स बनता है उसे छिपाया जा रहा है. फिलहाल, फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े तापसी पन्नू, अनुराग कश्यप और विकास बहल पर ये छापेमारी की जा रही है, लेकिन जांच में अगर दूसरे नाम भी सामने आते है तो उन पर भी जांच का दायरा बढ़ सकता है.

फंक्शनल नहीं रही फैंटम फिल्म्स
‘फैंटम फिल्म्स’ एक प्राइवेट एंटरटेनमेंट कंपनी थी, जिसकी स्थापना 2010 में हुई थी. इस कंपनी के फाउंडर हैं अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, विकास बहल और मधु मंटेना ये कंपनी फिल्म प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन का काम करती थी.
मिली जानकरी के मुताबिक, मार्च 2015 में रिलायंस एंटरटेनमेंट ने इसमें 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली थी. इसके बाद 2018 में विकास बहल को इस कंपनी बेदखल कर दिया गया. बाद में ये प्रोडक्शन हाउस डीफंक्ट हो गया. सबने घोषणा की कि ये सारे फिल्ममेकर्स अपनी फिल्में अब अलग-अलग बनाएंगे.

कांग्रेस ने केंद्र को घेरा, तो BJP ने कहा- ये तो आतंकियों के मरने पर भी सवाल पूछते हैं!
कांग्रेस के सवाल उठाने पर भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि उनके सवालों की कोई गिनती नहीं है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस तो उस वक्त भी सवाल पूछती है जब सेना के जवान आतंकियों को ढेर करते हैं!
नकवी ने कहा, जब सुरक्षाबल देश के स्वाभिमान और सम्मान की रक्षा करते हैं, तब भी कांग्रेस सवाल उठाती है. इसलिए जो एजेंसियां कार्रवाई कर रही हैं उन्हें स्वतंत्र होकर काम करने देना चाहिए और सवाल उठाने से बचना चाहिए.
दरअसल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के कैबिनेट मंत्री अशोक चव्हाण ने छापेमारी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ये देश के लिए कोई नई बात नहीं है. आजकल रोज का यह मामला हो गया है कि जो भी केंद्र सरकार के खिलाफ अपनी राय रखता है उस पर दबाव बनाने का यह माध्यम हो गया है.

एनसीपी ने कार्रवाई को बताया- आवाज को दबाने की कोशिश
वहीं, महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि आयकर विभाग के छापे को नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ बोलने वालों की आवाज दबाने का प्रयास बताया. नवाब मलिक ने विधानभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, सरकार के खिलाफ रुख अपनाने वालों और शासन की नीतियों के विरुद्ध बोलने वालों के खिलाफ ईडी, सीबीआई और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल किया जा रहा. उन्होंने कहा, अनुराग कश्यप और पन्नू के परिसरों पर छापेमारी की गई. दोनों नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे थे. राकांपा के मुख्य प्रवक्ता मलिक ने कहा, यह कार्रवाई उनकी आवाज को दबाने का प्रयास है.