ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: धारावी में तेजी से पांव पसार रहा है कोरोना, मंत्री की अपील-किसी भी स्थिति में घबराए नहीं

मुंबई: मुंबई के धारावी इलाके में जानलेवा कोरोना वायरस की रफ्तार दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। घनी आबादी वाले धारावी में 15 नए पॉजिटिव केस सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या रविवार को बढ़कर 43 हो गई है। यहां अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं पूरे महाराष्ट्र में कोरोना के 1761 केस सामने आ चुके हैं, जिसमें से 127 दम तोड़ चुके हैं।
एक दिन के अंदर ही 15 कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मिलना लाखों की आबादी वाले इस इलाके के लिए बेहद खतरनाक संकेत है। मरीजों की संख्या में डेढ़ गुना बढ़ोत्तरी के साथ ही तादाद 28 से बढ़कर 43 पहुंच गई है। इसके साथ ही शनिवार को 80 वर्षीय बुजुर्ग की मौत के साथ ही धारावी में इस जानलेवा वायरस से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है।
धारावी में पाए गए कोरोना के मरीजों में दिल्ली के निजामुद्दीन में पिछले महीने हुए जमात के कार्यक्रम से लौटकर आए कुछ लोग भी शामिल हैं। बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, शुक्रवार को कोरोना वायरस के पांच मामले सामने आने के बाद से छह और नए मामले सामने आए हैं। इन छह रोगियों में से पांच मुकुंद नगर के निवासी हैं जबकि 26 वर्षीय एक व्यक्ति राजीव गांधी चॉल में रहता है।
बीएमसी, पुलिस और स्थानीय प्रशासन पूरी मुस्तैदी के साथ जरूरी कदम उठा रहा है। धारावी में बैरिकेडिंग लगाने के साथ ही लॉकडाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है और किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। पूरे धारावी इलाके में बड़े स्तर पर सेनिटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। धारावी पुलिस स्टेशन की पुलिस को पीपीई किट के साथ ड्यूटी पर लगाया गया है।
वहीं धारावी की स्थानीय विधायक और कैबिनेट मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने सभी नागरिकों से अपील किया है कि कृपया सभी अपने-अपने घरों में रहें। सरकारी यंत्रणा इस विपदा से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है। स्लम के शौचालयों व बस्तियों में बड़ी मशनरी से सेनेटाइजिंग किया जा रहा है। हमने पाँच डॉक्टर तथा पॅरामेडिकल की टीम धारावी के विभिन्न इलाकों में तैनात कर दी है। घर-घर जाकर जाँच हो रही है। हम कोशिश कर रहे है कि अनाज और दूसरी जरूरी चीजें आपको घर पर पहुँचा दी जाए। किसी भी स्थिति में घबराए नहीं। सरकारी हेल्पलाईन या हमारे कार्यकर्ता को आप सीधे कॉल कर सकते हैं। हम आपकी हर संभव सहायता के लिए तत्पर हैं। करोना की लडाई हमें मिलकर लड़नी है। मुझे विश्वास है कि आप हमारा साथ देंगे।