Uncategorisedमहाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: नए साल में 36 स्टेशनों के परिसरों में बनेंगे आधुनिक गार्डन

मुंबई: नए साल में मुंबई के 36 उपनगरीय स्टेशनों पर आधुनिक गार्डन बनाने की योजना है। रेलवे द्वारा स्टेशन परिसरों के उपलब्ध हिस्सों में गार्डन जैसी व्यवस्था करके पर्यावरण को अनुकूल बनाने की कवायद चल रही है। पश्चिम रेलवे ने एक स्टेशन के 30 प्रतिशत हिस्से में गार्डन लगाने की योजना बनाई है। इसी के साथ इन्हीं स्टेशनों को इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ स्टैंडर्डाइजेशन ISO 14001:2015 प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। उम्मीद है कि गार्डन बनाने का काम मार्च 2020 तक पूरा किया जाएगा।
रेलवे द्वारा स्टेशनों पर उपलब्ध खाली जगहों पर गार्डन बनाने के साथ ही ज्यादा से ज्यादा वैकल्पिक ऊर्जा का इस्तेमाल भी किया जाएगा। इस तरह से स्टेशनों को ‘ग्रीन’ यानी पर्यावरण के अनुकूल बनाने की कवायद चल रही है। एक अधिकारी ने बताया कि टिकट बुकिंग खिड़कियों के पास, प्लैटफॉर्म पर या चौड़े एफओबी के किसी हिस्से में गार्डन लगाकर इस काम को अंजाम दिया जाएगा।

इसलिए मिलेगा प्रमाण पत्र
वैकल्पिक संसाधनों से बिजली की बचत, परिसरों में सफाई, हरे-भरे पेड़, सूखा और गीले कचरे का वर्गीकरण, सौर ऊर्जा का उपयोग, टिकट बुकिंग की मॉर्डन व्यवस्था। इस तरह कुल 12 विभागों द्वारा नियमों का पालन होने पर स्टेशनों को इंटरनैशनल स्टैंडर्ड का ISO 14001 प्रमाण पत्र दिया जाता है। हाल ही में मुंबई सेंट्रल को यह प्रमाण पत्र दिया गया था। अब पश्चिम रेलवे के 36 स्टेशनों को इसमें शामिल किया जाएगा।

ये स्टेशन होंगे शामिल
चर्चगेट, मरीन लाइंस, चर्नी रोड, ग्रैंट रोड, महालक्ष्मी, प्रभादेवी, लोअर परेल, दादर (पश्चिम), माटुंगा रोड, माहिम, खार, सांताक्रुज, बांद्रा, विलेपार्ले, अंधेरी, जोगेश्वरी , गोरेगांव, मालाड, कांदिवली, बोरिवली, दहिसर, मीरारोड, भाईंदर, नायगांव, वसई रोड, नालासोपारा, पालघर, बोईसर, विरार, उमरगांव, वापी, बिलीमोरा, उधवाडा, नवसारी, उधना और सूरत शामिल है।