महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: प्रवासी मजदूरों को घरों तक भेजने के लिए पूर्व मंत्री कृपाशंकर सिंह ने पूर्वांचल के जिलों तक AC ट्रेन चलाने की उठाई मांग

मुंबई: मुंबई से पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के लिए दिल्ली-मुंबई की तरह ही स्पेशल एसी ट्रेन चलाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अलग-अलग क्षेत्र के लोगों से संवाद साधा और प्रवासी मजदूरों की समस्या का अतिशीघ्र समाधान खोजने की दिशा में पहल शुरू की। जिसके तहत पूर्वांचल के सभी दलों के सांसदों व विधायकों से संवाद साधा जाने वाला है। ताकि महाराष्ट्र और यूपी दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों तक प्रवासी मजदूरों की मांग, समस्या और समाधान पहुंचाया जा सके।
कृपाशंकर सिंह ने बताया कि प्रवासी मजदूरों के लिए इस वक्त श्रमिक स्पेशल ट्रेन ही शुरू की जा रही है। चूंकि इन ट्रेनों की मजदूरों को ले जाने की क्षमता 1200 तक सीमित है। लिहाजा बड़ी संख्या में जिन लोगों को रोजगार छिन गया है। जिनके पास मुंबई में रहने की समुचित व्यवस्था नहीं है। ऐसे मजदूर पैदल, ट्रक, ऑटो रिक्शा और यहां तक बाइक का भी सहारा लेकर गांव पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न क्षेत्रों से संवाद साधने के बाद एक आम राय निकल कर आई है कि जिस तरह से केंद्र सरकार ने दिल्ली से मुंबई व अन्य बड़े शहरों के लिए स्पेशल एसी ट्रेन चलाई है। इसकी बुकिंग ऑनलाइन होती है। ठीक उसी तरह से मुंबई से पूर्वांचल के जिलों के लिए स्पेशल एसी ट्रेनें शुरू की जाए।

सेंट्रल रेलवे से ज्यादा ट्रेनें चलाई जाए
गौरतलब है कि पूर्वांचल के लिए अभी तक ज्यादातर ट्रेनें पश्चिम रेलवे से चलाई जा रही हैं। सेंट्रल रेलवे के ठाणे और कल्याण जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों से अधिक संख्या में ट्रेन चलाई जाने की भी मांग हो रही है। क्योंकि इन इलाकों में बड़ी संख्या में प्रवासी उत्तर भारतीय लोग रहते हैं।

सांसद रवि किशन ने की राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात
यूपी के गोरखपुर से बीजेपी सांसद और भोजपुरी अभिनेता रवि किशन ने गुरुवार को महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की। उन्होंने लॉकडाउन में फंसे गोरखपुर के साथ उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों की सुरक्षित घर वापसी को लेकर राज्यपाल से चर्चा की।
रवि किशन ने ट्वीट कर बताया कि राज्यपाल से आश्वासन मिला है कि गोरखपुर के साथ उत्तर प्रदेश, बिहार के मज़दूर भाई-बहन सुरक्षित तरीके से अपने घर वापस पहुंचें इसके लिए ज्यादा ट्रेन चलाई जाएंगी। इस बैठक के बाद राज्यपाल की ओर से ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई है।

अब तक गोरखपुर आईं 54 ट्रेनों से 70 हजार श्रमिक पहुंचे
बता दें यूपी में अब तक सबसे अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को गोरखपुर भेजा गया है। अभी तक रिकॉर्ड 54 ट्रेनों से करीब 70 हजार श्रमिकों को यहां से भेजा गया है। गोरखपुर में देश के कई हिस्सों से लगातार ट्रेन आ रही हैं, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, बेंगलुरू, चंडीगढ़ सहित देश के अन्य हिस्सों से लगातार श्रमिक गोरखपुर पहुंच रहे हैं।