महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: फेसबुक प्रोफाइल पर खूबसूरत लड़की का फोटो लगा, बुजुर्ग से चैट कर लगाया बड़ी चपत

मुंबई: ठगों को मालूम होता है कि किस आदमी को किस तरह ठगना है। बांद्रा के एक बुजुर्ग को ठगने के लिए एक पुरुष ठग ने अपना मार्टिन नाम से फेसबुक प्रोफाइल बनाया और उस पर एक खूबसूरत लड़की का फोटो लगा दिया। इसके बाद उसने इस बुजुर्ग को फ्रेंडशिप रिक्वेस्ट भेजी। बुजुर्ग ने फोटो देखकर इस मार्टिन से दोस्ती कर ली। दोस्ती के बाद दोनों ने एक दूसरे के मोबाइल नंबर शेयर किए और दोनों एक दूसरे को चैटिंग करने लगे। मार्टिन ने उस चैटिंग में खुद को अमेरिकी बताया और मुंबई आकर बुजुर्ग से मिलने की इच्छा जाहिर की। पर इसी दौरान यह भी कहा कि फिलहाल वह कुछ दिनों के लिए कनाडा जा रही है। बुजुर्ग उसे बहुत पसंद आए हैं, इसलिए वह उनके लिए वहां से कुछ गिफ्ट व डॉलर भेज रही है। बुजुर्ग ने पहले ना नुकुर की, लेकिन बाद में वह मार्टिन के प्यार से भेजे गए तोहफों को ना नहीं कर पाए।
कुछ दिनों पहले उनके पास एक लड़की का फोन आया। बताया कि वह दिल्ली एयरपोर्ट पर कस्टम काउंटर से बोल रही है। अमेरिका से गोल्ड में कुछ गिफ्ट आया है, लेकिन इसके लिए बुजुर्ग को कुछ रकम भेजनी पड़ेगी। लडकी ने एक अकाउंट नंबर दिया। बुजुर्ग ने उसमें रकम ट्रांसफर कर दी। बाद में फोन आया कि आपके लिए डॉलर भी आए हैं। इसके लिए भी आपको कुछ फीस देनी पड़ेगी। बुजुर्ग ने यह रकम भी बताए गए अकाउंट नंबर पर ट्रांसफर कर दी। इसके बाद जब इस या उस बहाने से फोन आने बंद नहीं हुए, तो बुजुर्ग को शक हुआ कि शायद वह ठगी का शिकार हो गया है।

डीसीपी तक पहुंची शिकायत
इसके बाद डीसीपी अकबर पठान तक शिकायत पहुंची। उन्होंने सीनियर इंस्पेक्टर महेश देसाई, संजीव गावडे और आशा कोरके की एक टीम बनाई। कई दिन के इनवेस्टिगेशन के बाद न्वांको चिनोंसो और एजुडाइफ अनाउएल नामक दो नाइजीरियंस इनके ट्रैप में आए। इनके पास से क्राइम ब्रांच ने 10 मोबाइल, 2 लैपटॉप, 2 इंटरनेट हॉट स्पॉट, 2 पासपोर्ट, नकदी व अन्य सामग्री जब्त की है।
आरोपियों से पूछताछ में पता चला कि उन्होंने अलग-अलग मोडस ऑपरेंडी से पूरे देश भर में दर्जनों लोगों से करोड़ों की ठगी की है। ठगे गए लोगों में ज्यादातर बुजुर्ग हैं, क्योंकि ठगों का मानना है कि इन्हें बहुत आसानी से हनी ट्रैप में लिया जा सकता है।