दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: बीएमसी ने की कोरोना वैक्सीनेशन की युद्धस्तर पर तैयारी, बनेंगे 50 कोविड वैक्सीनेशन सेंटर

मुंबई: देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन शुरू हो गया। कभी भी कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत हो सकती है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभवित मुंबई में बीएमसी ने वैक्सीनेशन की तैयारी युद्धस्तर पर शुरू कर दी है। वैक्सीनेशन के लिए बीएमसी मुंबई के हर वॉर्ड में 2-2 सेंटर बनाएगी। जहां लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।
बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि वैक्सीनेशन की शुरुआत 8 केंद्रों से होगी। लेकिन, मुंबई की जनसंख्या व रिहायसी परिसर की दूरी को देखते हुए कुल 50 वैक्सीनेशन सेंटर बनाने की योजना है। इसके तहत प्रत्येक वॉर्ड में दो-दो वैक्सीनेशन सेंटर होंगे। इसका मकसद टीकाकरण के बाद मरीज को ज्यादा दूर तक सफर न करना पड़े।

बीएमसी 24 घंटे के अंदर टीकाकरण के लिए तैयार
उन्होंने कहा कि बीएमसी 24 घंटे के अंदर टीकाकरण के लिए तैयार है। बस हमें वैक्सीन व आदेश का इंतजार है। काकानी ने कहा कि हमारी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पहले चरण में किसे वैक्सीन देना है उनकी भी पहचान कर ली गई है। कोविड एप के जरिए सबका पंजीकरण हो चुका है।

वैक्सीनेशन सेंटर के दौरे पर पहुंचे अतिरिक्त आयुक्त काकानी
शनिवार को काकानी ने मुंबई के सभी 8 वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया। इसमें केईएम हॉस्पिटल, सायन हॉस्पिटल, नायर हॉस्पिटल, डॉ.आरएन कूपर हॉस्पिटल, भाभा हॉस्पिटल, वीएन देसाई हॉस्पिटल, घाटकोपर स्थित राजवाडी व कांदिवली आंबेडकर अस्पताल शामिल है।
इन्हीं हॉस्पिटल्स में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है, यहीं से टीकाकरण की शुरुआत होगी। इसके लिए बीएमसी ने ढाई हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षित किया है। काकानी ने वैक्सीनेशन सेंटर में तैयारियों पर संतुष्टि जताई।