दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई में वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी बीएमसी: महापौर

मुंबई: मुंबई की महापौर किशोरी पेडनेकर ने कहा है कि 50 लाख वैक्सीन की खरीद करने के लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ग्लोबल टेंडर जारी करेगी। महापौर ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि दो दिन के भीतर निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी। इन वैक्सीन से मुंबईवासियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा।
गौरतलब है महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह रेमडेसिविर और टीके जैसी विभिन्न दवाओं की खरीद के लिए अंतरराष्ट्रीय निविदा जारी करेगी। इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने परिषद में विपक्ष के नेता, प्रवीण दरेकर के नेतृत्व में बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल से मुलाकात कर शहर के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण के लिए स्वतंत्र वैश्विक निविदा जारी करने की मांग की थी। मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों में पिछले कुछ हफ्तों में टीके की कम आपूर्ति के मद्देनजर अनियमितता हुई है। पहली मई से 18 से 44 की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होने से संकट और बढ़ गया है।

पीएम मोदी से बातचीत में सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र से मिल रहे मार्गदर्शन और मदद के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया और उनसे राज्य के लिए ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग की।
सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि महाराष्ट्र कोरोना की तीसरी संभावित लहर से निपटने के लिए क्या-क्या योजना बना रहा है। ठाकरे ने मोदी से महाराष्ट्र को टीकाकरण के लिए को-विन एप की तर्ज पर अपना एप बनाने की अनुमति देने का भी आग्रह किया जो केंद्रीय को-विन एप से जुड़ा रहेगा। राज्य सरकार का मानना है कि यह एप टीकाकरण के इच्छुक राज्य के लोगों के लिए मददगार साबित होगा। ठाकरे ने पीएम से कहा कि टीकाकरण के इच्छुक ज्यादा लोगों के एक साथ लाग इन करने पर को-विन एप क्रैश कर जाता है। जिससे लोगों को असुविधा होती है। महाराष्ट्र अरसे से सीरम इंस्टीट्यूट व भारत बायोटेक के अलावा किसी अन्य वैक्सीन निर्माता से भी वैक्सीन खरीदने की इच्छा जताता रहा है। पीएम से शनिवार को हुई चर्चा में ठाकरे ने कहा कि राज्य को यदि इसकी अनुमति मिलती है तो कम समय में अधिक लोगों को टीका लगाया जा सकता है। संयोग से मोदी-ठाकरे की यह वार्ता ठीक उसी दिन हुई है, जब शिवसेना मुखपत्र सामना में सेंट्रल विस्टा परियोजना पर केंद्र की तीखी आलोचना की गई है।