ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई के बहुमंजिला इमारत में भीषण आग, 6 की मौत! 29 झुलसे

मुंबई: मध्य मुंबई के ताड़देव इलाके में एक बहुमंजिला आवासीय इमारत की 19वीं मंजिल पर शनिवार सुबह भीषण आग लगने से छह लोगों की मौत हो गई और 29 अन्य घायल हो गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि गोवालिया टैंक में भाटिया अस्पताल के सामने स्थित ‘सचिनम हाइट्स’ इमारत में सुबह करीब 7.28 बजे यह भीषण आग लगी। उस समय इमारत में रहने वाले कई परिवार सो रहे थे। अधिकारी ने बताया कि बीएमसी संचालित नायर अस्पताल ले जाए गए सात में से पांच घायलों की मौत हो गई जबकि एक अन्य घायल की मौत कस्तूरबा अस्पताल में हुई।
अधिकारी ने कहा कि 17 घायलों को भाटिया अस्पताल में भर्ती कराया गया, जिनमें से पांच को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई। शेष 12 में से तीन की हालत नाजुक है तथा उनका इलाज किया जा रहा है।
एक व्यक्ति को मसीना अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी हालत स्थिर है। दूसरे को वोक्हार्ट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक और मरीज को एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसे छुट्टी दे गई है।
दमकल विभाग के अनुसार, आग सुबह 7.28 बजे लगी और सुबह 8.10 बजे इसे लेवर 3 घोषित किया गया। विभाग ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 13 गाड़ियां और सात जंबो टैंकर लगाए गए थे। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि उन पर काबू पाने में दमकलकर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल सका है। आग की वजह से फ्लैट को काफी नुकसान पहुंचा है। इसका कॉमन पैसेजवे पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। इमारत का फायर फाइटिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा था। फायर ब्रिगेड ने बताया कि इमारत के मालिकों ने फायर ब्रिगेड को अग्नि सुरक्षा ऑडिट रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की थी। राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

महाराष्ट्र सरकार देगी 5 लाख रुपये का मुआवजा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दु:ख व्यक्त किया और ट्विटर पर घोषणा की कि प्रत्येक मृतक के परिवार के सदस्यों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष’ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घायल को 50,000 रुपये दिये जाएंगे। घटनास्थल का दौरा करने वाले महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि सरकार प्रत्येक मृतकों के परिवार के सदस्यों को 5 लाख रुपये का मुआवजा देगी। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया शार्ट-सर्किट की वजह से आग लगी। इमारत के कुछ निवासियों ने आरोप लगाया कि आसपास के तीन निजी अस्पतालों ने घायल व्यक्तियों को भर्ती करने से इनकार कर दिया और पैसे जमा कराने तथा कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने का प्रमाण पत्र लाने को कहा।
मुंबई के पुलिस उपायुक्त डॉ सौरभ त्रिपाठी ने कहा कि प्राथमिक सूचना से संकेत मिलता है कि आग 15वीं मंजिल पर लगी और 19वीं मंजिल तक फैल गई, जो सबसे अधिक प्रभावित हुई।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता व पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया कि आसपास के अस्पतालों ने घायलों को भर्ती करने से इनकार कर दिया, जिसके कारण अधिक मौतें हुईं। उन्होंने घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की।